[gtranslate]
Country

केरल और तमिलनाडु में भयंकर  तूफान आने के सकेंत, अलर्ट जारी

त्योहारों  के बीत जाने पर इन दिनों मौसम ने इस तरह करवट ली हैं। देश में कहीं ठंड पड़ रही है तो कहीं केरल और तमिलनाडु जैसे राज्यों में तूफान आने का खतरा बढ़ गया है। अरब सागर से उठा इस  साल का  यह चौथा तूफान  है  जो भारत के दक्षिणी राज्यों में तबाही के लिए तैयार हो रहा है। इस तूफान की आने की आशंका के कारण तमिलनाडु के 6 जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए है। इसके साथ ही केरल के 12 जिलों में येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं लोगों को आगाह कर दिया है।

मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार बंगाल की खाड़ी पर बना निम्न दबाव और गहरा हो गया है। जिसके कारण दक्षिण- पूर्व अरब सागर की तरफ से तेज हवाएं चल रही हैं। इसी कारण तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में भारी बारिश हो रही है। इसके साथ ही समुद्र तटों में 15 फीट तक ऊंची लहरें उठ रही हैं। मौसम के खतरनाक तेवर को देखते हुए,मौसम वैज्ञानिकों ने मछुआरों को भी आगाह किया है कि वे कुछ दिन समुद्र में न जाए।इन तूफानों की रफ़्तार इतनी तेज होती है कि भारी से भारी वस्तु को अपनी और खींच ले जाती है।

इस साल दक्षिण भारत में वायु, हिका और क्यार नाम से तीन चक्रवाती तूफान पहले ही आ चुके हैं। इन तूफानों ने भारत के दक्षिण राज्यों में काफी तबाही मचाई थी। जिन राज्यों में तूफान आने वाली है। वहां की सरकार ने पहले से हाई अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं पिछले 24 घंटे में तमिलनाडु के 10 जिलों में बहुत भारी बारिश हुई है।

 

You may also like

MERA DDDD DDD DD