टेलीविज़न पर आप सभी ने लोकप्रिय टूथपेस्ट ब्रांड Sensodyne का विज्ञापन देखा होगा। जिसमें दावा किया जाता है कि यह टूथपेस्ट संवेदनशील दांतों के लिए सबसे अच्छा है और कुछ ही सेकंड में काम करना शुरू कर देता है। लेकिन सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (सीसीपीए) का कहना है कि यह विज्ञापन ग्राहकों को गुमराह कर रहा है। अथॉरिटी ने कंपनी से इस विज्ञापन को तुरंत बंद करने को कहा है।
सीसीपीए ने ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म नापतोल ऑनलाइन शॉपिंग के खिलाफ भी एक आदेश पारित किया है। उन पर भ्रामक विज्ञापन दिखाने का दोषी ठहराते हुए 10 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। सीसीपीए ने इन कंपनियों का स्वत: संज्ञान लेते हुए यह कार्रवाई की है। दोनों कंपनियों की दलीलें सुनने के बाद उनके खिलाफ आदेश दिया। Sensodyne GlaxoSmithKline Asia का टूथपेस्ट ब्रांड है। प्राधिकरण ने नापतोल को ‘सेट ऑफ 2 गोल्ड ज्वैलरी’, ‘मैग्नेटिक नी सपोर्ट’ और ‘एक्यूप्रेशर योग स्लिपर्स’ के विज्ञापनों को रोकने का भी आदेश दिया।
CCPA ने Sensodyne को उन विज्ञापनों को तुरंत बंद करने के लिए कहा है जिनमें विदेशी दंत चिकित्सकों द्वारा इसका समर्थन किया जाता है। सीसीपीए ने कहा कि देश में दंत चिकित्सकों के लिए बनाए गए नियमों के मुताबिक वे किसी उत्पाद या दवा का प्रचार नहीं कर सकते। कंपनी अपने विज्ञापनों में विदेशी डॉक्टरों को दिखाकर कानून की धज्जियां उड़ा रही है। सीसीपीए ने इन विज्ञापनों में किए गए दावों की जांच के लिए महानिदेशक (जांच) को भी कहा है। साथ ही कंपनी को इसके समर्थन में 15 दिन के अंदर दस्तावेज उपलब्ध कराने को कहा है।