[gtranslate]
Country

क्यों हो रही ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ की बबीता जी की गिरफ्तारी की मांग?

यह एक वीडियो के संदर्भ में है जो मैंने कल पोस्ट किया था । उसमें मेरे द्वारा इस्तेमाल किए गए एक शब्द का गलत अर्थ लगाया गया है। यह अपमान, धमकी या किसी को चोट पहुंचाने के इरादे से कभी नहीं कहा गया था। मेरी भाषा के अवरोध के कारण मुझे उस शब्द के सही अर्थ की जानकारी नहीं थी। मुझे जब उसके मतलब से अवगत कराया गया तो मैंने वो हिस्सा वीडियो से हटवा दिया। हर जाति, पंथ और लिंग के हर एक व्यक्ति के लिए मेरे मन में अत्यंत सम्मान है। मैं ईमानदारी से हर एक व्यक्ति से माफी मांगना चाहती हूं। जो उस शब्द के उपयोग से आहत हुए हैं। मुझे उस शब्द के इस्तेमाल के लिए खेद है।”

यह माफीनामा बबीता जी का है। बबीता जी को आप बखूबी जानते हैं। वही बबीता जी जिन्हें टीवी के लोकप्रिय शो “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” से प्रसिद्धि मिली थी। बबीता जी का असली नाम मुनमुन दत्ता है।

मुनमुन दत्ता पर आरोप है कि उन्होंने अपनी स्टारडम के अहम में एक वीडियो के जरिए जातिसूचक शब्दों का वर्णन कर दिया। जिसके बाद वह विवादों में है। विवादों में ही नहीं बल्कि फिलहाल वह मुश्किल में आ फंसी है । क्योंकि हरियाणा में मुनमुन दत्ता के खिलाफ शिकायत की गई है । शिकायत करने वाले एडवोकेट एवं दलित अधिकार कार्यकर्ता रजत कलसन है।

रजत कलसन की ओर से हांसी पुलिस अधीक्षक के समक्ष दायर शिकायत में कहा गया है कि मुनमुन दत्‍ता ने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो जारी किया है। जिसमें उन्‍होंने अनुसूचित जाति को अपमानित करने के लिए भंगी शब्‍द का प्रयोग किया है। शिकायकर्ता ने एसपी को दी अपनी शिकायत में कहा है कि मुनमुन दत्‍ता ने अनुसूचित जाति के लोगों का अपमान करने की नीयत से भंगी शब्‍द का इस्‍तेमाल पूरे दलित समाज को अपमानित करने के लिए किया है।

गौरतलब है कि मुनमुनु दत्ता ने कुछ दिन पहले एक मेकअप वीडियो पोस्ट किया था। इस वीडियो में मुनमुन ने कहा था कि उन्होंने मस्कारा, लिप टिंट और ब्लश लगाया है। क्योंकि वो यूट्यूब पर आने वाली हैं और वो अच्छी दिखना चाहती हैं। यही नहीं बल्कि मुनमुन ने बाद में एक जाति का नाम लेकर कहा था कि वो उनकी तरह नहीं दिखना चाहती हैं। फिलहाल, इसी को लेकर विवाद हुआ है। इसके चलते ही #ArrestMunmunDutta के हैशटैग्स ट्विटर पर चलने लगे हैं। लोगों ने लिखा कि पूरे देश में हर तबके में मुनमुन दत्ता के फैन्स होंगे। लेकिन उन्होंने विवादास्पद विडियो के जरिए एक पूरी जाति का मज़ाक बना डाला है । बहरहाल, मुनमुन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग होने लगी है। यही नहीं बल्कि मुनमुन दत्ता को जातिसूचक मामलों में एससी-एसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज करने की भी मांग जोर शोर से की जा रही है।

सोशल मीडिया पर लोगों ने लिखा है कि भले ही मुनमुन ने माफी मांग ली हो, पर उनके शब्द बताते हैं कि वो समाज के एक तबके के खिलाफ क्या सोच रखती हैं। इसके लिए उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई तो होनी ही चाहिए। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि अगर मुनमुन सच में शर्मिंदा हैं तो उन्हें उस समाज के लिए कुछ करना चाहिए, जिसपर उन्होंने विवादास्पद टिप्पणी की है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD