[gtranslate]
Country

बैकफुट पर वाट्सएप , नियोजित गोपनीयता अपडेट को किया स्थगित 

सोशल मीडिया एप्स को लेकर आये दिन खबरें आती रहती हैं कि वो यूजर्स की निजी  जानकारियों और दस्तावेजों के साथ छेड़छाड़ करता है। जिसको लेकर देश और दुनिया में कई बार विरोध भी दर्ज कराया गया है। वर्तमान में भी ऐसा ही कुछ हो रहा है। दरअसल , कुछ दिन पहले वाट्सएप ने घोषणा की थी  कि वो आठ फरवरी से अपनी नीतियों में बदलाव करने जा रहा है। वाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर मचे बवाल के बीच अब वाट्सएप बैकफुट पर आ गया है। इस बीच  वाट्सएप एक और घोषणा जारी की है कि उसने अपने नियोजित गोपनीयता अपडेट को स्थगित कर दिया है। कंपनी ने कहा कि लोगों के बीच गलत सूचना पहुंचने के कारण गोपनीयता अपडेट को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।

इससे पहले नई पॉलिसी को लेकर फेसबुक के स्वामित्व वाला वाट्सएप अपनी सफाई दे चुका है। वाट्सएप ने नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर कहा है कि इससे दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ होने वाली निजी चैटिंग प्रभावित नहीं होगी।

वाट्सएप ने कहा था कि नई पॉलिसी सिर्फ बिजनेस अकाउंट के लिए है। वाट्सएप ने ट्वीट करते हुए कहा है कि यूजर्स के चैट पहले की तरह एंड-टू-एंड एंक्रिप्शन के साथ पूरी तरह से सुरक्षित हैं। वहीं वाट्सएप मैसेजिंग ऐप पर वाणिज्यिक एक्सचेंजों की सुविधा देकर राजस्व उत्पन्न करने की योजना के लिए देरी एक बड़ा झटका है।

वाट्सएप ने अपने ब्लॉग में लिखा है  कि 8 फरवरी को किसी को भी अपना अकाउंट सस्पेंड या डिलीट नहीं करना होगा। वाट्सएप पर प्राइवेसी और सिक्योरिटी कैसे काम करती है, इसके बारे में गलत जानकारी को सही करने के लिए हम बहुत कुछ करने जा रहे हैं।

वहीं वाट्सएप की इस किरकिरी का फायदा सिग्नल एप को हुआ है। वाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी का हल्ला होने के बाद सिग्नल एप को को धड़ल्ले से डाउनलोड किया जा रहा है।

यही वजह है कि देखते ही देखते सिग्नल एप्पल एप स्टोर पर वाट्सएप को पछाड़ कर भारत में शीर्ष फ्री एप बन गया है।  भारत के अलावा यह जर्मनी, फ्रांस, आस्ट्रिया, फिनलैंड, हांगकांग और स्विट्जरलैंड में वाट्सएप को पछाड़ कर टॉप पर आ गया है। वहीं जर्मनी और हंगरी में सिग्नल गूगल प्ले स्टोर में भी टॉप फ्री एप में अपनी जगह बनाने में कामयाब हो गया है।

एलन मस्क के ट्वीट से बढ़ी सिग्नल की लोकप्रियता 

इंस्टैंट मैसेजिंग एप वाट्सएप नई प्राइवेसी पॉलिसी में किए गए बदलाव को लेकर कुछ समय से चर्चा में है। नई पॉलिसी में कहा गया है कि यूजर्स को अपने वाट्सएप अकाउंट का निजी डाटा फेसबुक के साथ शेयर करना होगा, अगर उपयोगकर्ता वाट्सएप की इस प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार नहीं करेंगे तो उनका अकाउंट अपने आप बंद हो जाएगा।

इसके बाद, टेस्ला के सीईओ और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क ने ट्वीट कर बताया कि वह वाट्सएप का नहीं बल्कि सिग्नल एप का उपयोग करते हैं। इसके बाद से लोग लगातार सिग्नल एप को डाउनलोड कर रहे हैं। यही वजह है कि देखते ही देखते सिग्नल एप ने वाट्सएप को पीछे छोड़ दिया है।

लेकिन इस बीच Signal ऐप को WhatsApp की टक्कर में पेश किया गया था। भारत में WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी के बाद से ही लोग जमकर Signal ऐप डाउनलोड कर रहे हैं। हालांकि अब दुनियाभर से Signal ऐप के डाउन होने की खबरें आ रही हैं। जिसके चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। साइड स्टेट्स ट्रैकर DownDetector ने भी Signal ऐप के डाउन होने की खबर दी है। रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप Signal ऐप से मैसेज भेजते हैं, तो यह डिलीवर नही होगा।

अस्थायी तौर पर बंद हुआ Signal ऐप 

Signal ऐप के डाउन होने की खबर के बारे में खबरें आ रही हैं कि  इसके बाद  Signal ऐप के सीईओ Aruna Harder ने कंफर्म किया कि Signal ऐप पर भारी ट्रैफिक हो गया है, जिसकी वजह से Signal ऐप अस्थायी तौर पर डाउन हो गया है। उन्होंने कहा कि हम इस समस्या को दुरुस्त करने के लिए तेजी से काम कर रहे हैं और जल्द इसे ठीक कर लिया जाएगा। Harder के मुताबिक हमारी तरफ से नए सर्वर को जोड़ा जा रहे है और हम इस  दिन-रात लगे हुए हैं। हालांकि काफी तादात में नए यूजर Signal ऐप को साइन-इन कर रहे हैं, जिसके चलते इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

बता दें कि इन दिनों भारत समेत दुनियाभर में Signal ऐप की धूम है। Signal ऐप की कुल ग्रोथ 30 फीसदी है। इसमें से 16 फीसदी हिस्सेदारी अकेले भारत से है। WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी आने के बाद Signal App को भारत में काफी पसंद किया जा रहा है। भारत में सिग्नल ऐप के डाउनलोड की बात करें तो 1 जनवरी 2021 से 7 जनवरी 2021 तक डाउनलोड में 79 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। Sensor Tower की रिपोर्ट के मुताबिक 6 जनवरी 2021 से 10 जनवरी 2021 तक Signal App को पिछले सप्ताह की तुलना में इस हफ्ते दुनिया भर में लगभग 75 लाख बार इंस्टॉल किया गया है, जो कि 4200 प्रतिशत अधिक है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD