[gtranslate]
Country

WhatsApp ने 20 लाख से अधिक भारतीयों के खातों पर लगाया प्रतिबंध, जानिए वजह

ज्यादातर लोग इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप को ही इस्तेमाल करते हैं जिसको देखते हुए फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी WhatsApp ने एक बड़ा फैसला लिया है।

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने आईटी के नए नियमों का पालन करना शुरू कर दिया है। इसी आधार पर कंपनी ने अगस्त में 20 लाख भारतीय यूजर्स के खाते बंद कर दिए। कंपनी को अगस्त में 420 शिकायतें मिली थीं। इसी के आधार पर कंपनी ने कार्रवाई की है। WhatsApp ने अपनी नई रिपोर्ट जारी कर दी है। इससे पहले कंपनी ने 16 जून से 31 जुलाई तक 46 दिनों की अवधि के लिए भारत में 3,037,000 खाते बंद किए थे।

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अगस्त में नियमों का उल्लंघन करने पर 10 अलग-अलग कैटेगरी में 3.17 करोड़ कंटेंट के खिलाफ कार्रवाई की है। व्हाट्सएप के मुताबिक अगस्त में 20,70,000 भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

WhatsApp अकाउंट को बैन करने की वजह

व्हाट्सएप ने पहले कहा था कि जो खाते गायब हो गए हैं। उनमें से 95 प्रतिशत से अधिक को थोक संदेशों के अनुचित उपयोग के लिए निपटाया गया है। दुनियाभर में WhatsApp ने हर महीने 80 लाख अकाउंट्स को बैन कर दिया है।

व्हाट्सएप ने कहा कि उसे भारतीय उपयोगकर्ताओं से दो तरह से शिकायतें मिलीं। शिकायत अधिकारी को ई-मेल के माध्यम से नियमों के उल्लंघन की शिकायतें प्राप्त हुईं और डाक के माध्यम से व्हाट्सएप अकाउंट की जानकारी मिली।

यह भी पढ़ें : क्या है WhatsApp का नया फीचर View Once

फेसबुक ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि अगस्त 2021 में 3.17 करोड़ कंटेंट को प्रोसेस किया गया। इंस्टाग्राम ने 22 लाख अलग-अलग तरह के कंटेंट को डिलीट कर दिया है। फेसबुक के मुताबिक 1 अगस्त से 31 अगस्त के बीच 904 यूजर्स को शिकायत के जरिए रिपोर्ट मिली। इनमें से 754 मामलों का निपटारा किया गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि तीन करोड़ से अधिक सामग्री में स्पैम (2.9 करोड़), हिंसक (26 लाख), वयस्क नग्नता और यौन गतिविधि (20 लाख), और अभद्र भाषा (242,000) शामिल हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD