[gtranslate]
Country Latest news

वैष्णो देवी कटरा जाने वाले यात्रियों को मिली बड़ी सौगात

दिल्ली से वैष्णो देवी कटरा के लिए चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का गुरुवार को शुभारंभ कर दिया गया हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रेल मंत्री पीयूष गोयल और कई मंत्रियों की मौजूदगी में गुरुवार को वंदे भारत एक्सप्रेस को नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वंदे भारत एक्सप्रेस की रेगुलर सेवा 5 अक्टूबर से शुरू होगी। इस ट्रेन के शुरू होने से यात्रियों का लगभग 4 घंटे का समय बचेगा। इस हाई स्पीड ट्रेन के चलने से दिल्ली से कटरा के बीच यात्रा का समय 12 घंटे से कम होकर आठ घंटे हो जाएगा।

यह ट्रेन मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिन चलेगी। दिल्ली से वंदे भारत सुबह 6 बजे चलकर दोपहर 2 बजे कटरा पहुंचेगी, और वापसी में ट्रेन दोपहर 3 बजे कटरा से रवाना होकर रात 11 बजे दिल्ली पहुंचेगी वंदे भारत एक्सप्रेस रास्ते में अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू- तवी स्टेशनों पर दो-तीन मिनट के लिए रुकेगी।

इस ट्रेन में 16 डिब्बे हैं, जिसमें 14 चेयर कार और 2 एग्जीक्यूटिव चेयर कार क्लास के हैं। हर कोच में 78 कुर्सियां हैं। ट्रेन में 1100 यात्री सवार हो सकते हैं, जिसकी बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट शुरू कर दी गई है और पांच अक्टूबर से यह ट्रेन रोजाना दिल्ली से कटरा और कटरा से नई दिल्ली के लिए दौड़ेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस में माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं दिल्ली से कटरा 8 घंटे पहुंच जायेंगे, जबकि दूसरी ट्रेनों में दिल्ली से कटरा का सफर 12 घंटे में तय होता हैं।

वंदे भारत में दिल्ली से वैष्णो देवी कटरा तक चेयरकार क्लास में 1630 रुपये जबकि एग्जीक्यूटिव चेयर कार में 3015 रुपये किराया होगा।

वंदे भारत ट्रेन की हरी झंडी दिखाने के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने कहा की रेल मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में काम करने वाले पूरे रेल विवाग के सभी लोगों को हृदय से बधाई देना चाहता हूं कि आपने जम्मू-कश्मीर को आज नवरात्रि के शुभ अवसर पर एक बहुत बड़ा तोहफा दिया हैं। उन्होने कहा कि 2014 में जब से नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने, तब से सभी यात्रा स्थानों तक सभी यात्री सुगमता और सरलता से पहुंच सके, इसके लिए सरकार ने बहुत से कदम उठाए हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD