Country

उत्तराखण्ड में सत्ता परिवर्तन की सुगबुगाहट शुरू

पिछले साल ही उत्तराखण्ड में ऐतिहासिक जीत दर्ज कर सरकार बनानी वाली भाजपा में सत्ता परिवर्तन की चर्चा शुरू हो गई है। ऐसे भी इस प्रदेश में अभी तक पहली निर्वाचित सरकार के मुखिया एनडी तिवारी को छोड़ किसी मुख्यमंत्री ने अपना कार्यकाल पूरा नहीं किया है। जिससे यहां के सभी मुख्यमंत्रियों में हमेशा कुर्सी जाने का भय सताता रहता है।
राष्ट्रीय अध्यक्ष के विश्वस्त माने जाने वाले त्रिवेंद्र सिंह पिछले दिनों एक शिक्षिका संग अपने व्यवहार को लेकर अंतरराष्ट्रीय-राष्ट्रीय मीडिया की सुर्खियों में रहे। पार्टी सूत्रों का मानना है कि न केवल विधायक और मंत्री, बल्कि संघ भी सीएम की कार्यशैली से अब नाराज हो चला है। संघ के वरिष्ठ प्रचारक आलोक जी संग यूं तो सीएम के संबंध बेहद मधुर बताए जाते हैं। पर चर्चा जोरों पर है कि प्रांत प्रचारक ने भी मुख्यमंत्री को बदले जाने पर अपनी सहमति दे दी है।
सत्ता के गलियारों में तो यहां तक चर्चा है कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह भी अब राज्य में बदलाव के लिए तैयार हो गए है। पेंच त्रिवेंद्र सिंह के विकल्प को लेकर फंस रहा है। रेस में सबसे आगे वित्त एवं आबकारी मंत्री प्रकाश पंत का नाम बताया जा रहा है। यदि उनकी ताजपोशी होती है तो अध्यक्ष पद से अजय भट्ट की भी विदाई करनी पड़ेगी। पंत और भट्ट राज्य के कुमाऊं प्रभाग से हैं, साथ ही दोनों ब्राह्मण है।
प्रदेश में जातिगत समीकरणों के चलते यदि सीएम ब्राह्मण होगा तो पार्टी अध्यक्ष किसी ठाकुर नेता को बनना पार्टी की मजबूरी होगी। अजय भट्ट के नेतृत्व में पार्टी ने जबरदस्त जीत हासिल की, ऐसे में उन्हें एडस्ट किया जाना भाजपा नेतृत्व के लिए टेड़ी खीर साबित होगी।
राज्य से राज्यसभा की सीट पर पिछले दिनों अनिल बलूनी को भेजा जा चुका है। ऐसे में यदि सीएम बदला जाता है तो भट्ट को केंद्रीय टीम में शामिल किया जा सकता है। प्रकाश के पंत के अलावा दो और नाम पर भी चर्चा चल रही है। इसमें एक हैं, त्रिवेंद्र सरकार के ही पर्यटन मंत्री एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री सतपाल महाराज। महाराज के सीएम बनने पर पार्टी को प्रदेश अध्यक्ष के साथ छोड़छाड़ करने की जरूरत नहीं होगी।
ऐसे पिछले कुछ समय से महाराज संघ को अपने विश्वास में ले लिया है। संघ के मुखिया मोहन भागवत हरिद्वार में उनके आश्रम भी आ चुके हैं।
तीसरा नाम पूर्व मुख्यमंत्री और हरिद्वार सांसद रमेश पोखरियाल निशंक का है। केंद्र में मोदी की सरकार बनने के वक्त उनके मंत्रिमंडल में जगह बनाने में निशंक कामयाब नहीं हो पाए थे। खंडूड़ी और कोश्यारी के बाद निशंक भाजपा के वरिष्ठ नेताओं में हैं। उनकी पकड़ पूरे प्रदेश में एक समान भी है। इसलिए पार्टी आलाकमान उनके नाम पर भी सोच रही है।
6 Comments
  1. 按揭服務助您實現置業夢想. … 有固定收入及供款與入息比率不超過45的首次置業人士,仍可申請最高9成按揭貸款。 借定唔 … 香港主要住宅樓宇價格走勢.

  2. TULIP HIFU療程屬非侵入性及非手術的緊膚修身治療,獲歐盟CE、韓國KFDA、GMP、ISO9001、ISO13485等認證,安全可靠。 Tulip的DUAL HIFU精細技術,對面部和眼部治療特別有效;另外,TULIP FB有的13mm及7mm STAMP蓋印式治HIFU治療頭設計,眼、面以外部位,同時具「造身」效果。TULIP【DUAL HIFU高能量聚焦超聲波平台】【特點】- 非手術、非侵入性緊膚治療- 適用於任何膚色肌膚- 治療更精確、更安全- 備有7mm及13mm治療頭,可收緊腹部、臀部、手臂等鬆弛肌膚 【治療目的】- 緊緻肌膚- 提升輪廓- 減淡皺紋- 重塑輪廓線條- 嫩膚亮肌- 提升下垂眼部- 重塑身體線條 (用於7mm/13mm修身治療頭)- 重點減少脂肪細胞 (用於7mm/13mm修身治療頭)

  3. Estee Lauder 雅詩蘭黛 【白金級無齡再生奇蹟系列】白金級無齡再生奇蹟乳霜 Re-Nutriv Intensive Age-Renewal Creme的商品介紹 Estee Lauder 雅詩蘭黛,白金級無齡再生奇蹟系列,白金級無齡再生奇蹟乳霜 Re-Nutriv Intensive Age-Renewal Creme

  4. Creators of Beauty 新萃妍 【頭髮護理】長效潔淨潤髮乳 Demelant soin so clean !的商品介紹 Creators of Beauty 新萃妍,頭髮護理,長效潔淨潤髮乳 Demelant soin so clean !

  5. 超音波導入 2 days ago
    Reply

    CLINIQUE 倩碧線上購物官網。瀏覽Clinique倩碧官方網站,了解更多線上購物、護膚、彩粧、香氛及禮品詳情。通過過敏性測試,百分百不含香料。

  6. 雙效 11 hours ago
    Reply

    以內視鏡提眉、內開法眼袋手術、 音波拉皮告別初老

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like