[gtranslate]
Country

उद्धव ठाकरे और अन्‍य आठ नेता आज लेंगे MLC पद की शपथ

उद्धव ठाकरे और अन्‍य आठ नेता आज लेंगे MLC पद की शपथ

महाराष्ट्र में चल रहे सियासी संकट अब खत्म होने जा रहा है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे आज यानी सोमवार को एमएलसी पद की शपथ लेंगे। उनके अलावा उद्धव ठाकरे के साथ आठ अन्य नेता एमएलसी विधान परिषद की सदस्‍यता की शपथ लेंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक, आज दोपहर 1 बजे ये सभी सदस्य शपथ लेंगे। उद्धव ठाकरे 27 मई को बतौर मुख्यमंत्री अपना 6 महीने का कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। उद्धव ठाकरे ने 28 नवंबर को राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी इसी वजह से उन्हें विधानसभा या विधान परिषद दोनों में से किसी एक सदन का सदस्य चुना जाना जरूरी था। क्योंकि 6 महीने की समयसीमा खत्म होने वाली थी।

संविधान के प्रावधानों के मुताबिक, उन्हें 6 महीने के अंदर राज्य के किसी भी सदन का सदस्य निर्वाचित होना जरूरी है। मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे और विपक्षी दलों के आठ अन्‍य प्रत्‍याशियों को गुरुवार को राज्‍य विधान परिषद के लिए निर्विरोध सदस्‍य घोषित किया गया था। ये सभी उम्‍मीदवार 24 अप्रैल से खाली पड़ी विधानसभा परिषद की नौ सीटों के लिए मैदान में थे।

गौरतलब है कि इन सदस्‍यों का कार्यकाल समाप्‍त होने के बाद से ही खाली हुई सीटों को भरने के लिए चार मई को प्रकिया शुरु हुई थी, लेकिन कोरोना संकट के कारण चुनाव प्रक्रिया स्‍थगित कर दी गई थी। राज्यपाल बीएस कोश्‍यारी ने हाल ही में चुनाव आयोग को पत्र लिखकर विधान परिषद के चुनाव करवाने का अनुरोध किया था, ताकि उद्धव ठाकरे के मुख्‍यमंत्री बनने के छह माह के भीतर ही विधायिका में निर्वाचित होने के संवैधानिक प्रावधान को पूरा किया जा सके।

वहीं यह तय माना जा रहा था कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा राज्य विधान परिषद के चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करने के साथ ही सभी उम्मीदवार निर्विरोध चुने जाएगें। क्योंकि, कांग्रेस ने स्पष्ट कर दिया था कि पार्टी एक ही सीट पर उम्मीदवार उतारेगी।

उद्धव ठाकरे के अलावा आठ अन्य लोगों में शिवसेना की डॉ. नीलम गोरे, कांग्रेस के राजेश राठौड़, राकांपा के शशिकांत शिंदे और अमोल मितकरी शामिल है। जबकि विपक्षी भारतीय जनता पार्टी की ओर से रंजीत सिंह मोहिते पाटिल, प्रवीण दटके, गोपीचंद पडलकर और रमेश कराड चुने गए हैं। बता दें कि उद्धव ठाकरे पहली बार किसी सदन के सदस्य बने हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में उनके पुत्र आदित्य ठाकरे मुंबई की वरली विधानसभा सीट से चुनाव जीत ठाकरे परिवार से सदन में पहुंचने वाले पहले सदस्य बने थे।

You may also like