[gtranslate]
Country

ट्विटर को टक्कर देने के लिए आया टूटर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई बड़ी हस्तियों ने बनाए अकाउंट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों आत्मनिर्भर भारत को खूब प्रमोट कर रहे है। उनका कहना है कि हमें स्वदेशी वस्तुओं का ज्यादा इतेमाल करना चाहिए, ताकि देश के नागरिकों को ज्यादा-से-ज्यादा फयादा हो। वहीं अब भारत ने टैक्नोलाजी के मामले में अमरीकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को टक्कर देने के लिए स्वेदशी सोशल मीडिया प्लेटफार्म टूटर लेकर आया है। इस ऐप को स्वदेशी आंदोलन 2.0 के नाम से प्रमोट किया जा रहा है। टूटर का अबाउंट पेज बताता है कि “हम इस पर विश्वास करते हैं कि भारत का अपना स्वदेशी सोशल नेटवर्क हो. अभी हम अमेरिकन डिजिटल कालोनी में रह रहे हैं. इसमें और ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के राज में कोई फर्क नहीं है. टूटर हमारा स्वदेशी आंदोलन 2.0 है. आइए हमसे जुड़िए!”

टूटर में आम लोगों के साथ दिग्गज हस्तियों ने भी अकाउंट बनाना शुरु कर दिया है। टूटर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह और देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का अकाउंट वेरीफाई हो गया है। इनके अलावा क्रिकेटर विराट कोहली और अभिनेता अभिषेक बच्चन भी मौजूद है। बीजेपी का ऑफिशियल अकाउंट भी यहां मौजूद है। टूटर की आमद जून-जुलाई में ही हो गई थी, लेकिन प्लेटफॉर्म के तौर पर अब यह चर्चा में आया है। जैसे ट्विटर में ट्वीटस किए जाते है, वैसे ही टूटर में टूट्स किए जाते है। टूटर का कलर भी ट्विटर की तरह ब्लू और व्हाइट है।

टूटर को इस तरह डिजाइन किया गया है जैसे ट्विटर को, इसे इसलिए ट्विटर की तरह डिजाइन किया गया है ताकि उपयोगकर्ता को ट्विटर का ही फील आए। ट्विटर पर चिड़िया का सिम्बल है लेकिन टूटर पर भारतीय शंख का सिम्बल बनाया गया है। गूगल प्ले स्टोर और एंड्रायड से आप इसे डाउनलोड कर सकते है। पंरतु ऐपल के प्ले स्टोर में अभी तक इसकी एंट्री नहीं देखी गई। टूटर से जुड़ने के लिए सबसे पहले तो आपको प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड करना होगा, उसके बाद ट्विटर की तरह ईमेल आईडी, फुल नेम, क्रिएट पासवर्ड भरना होगा। उसके बाद आपका अकाउंट बन जाएगा और आप साइन अप कर सकते है। यह ऐप मेड इन इंडिया को बढ़ावा देगा।

You may also like

MERA DDDD DDD DD