[gtranslate]
Country

टिकैत की ‘बटरफ्लाई इफेक्ट’ पॉलटिक्स 

कहते हैं कि दुनिया के किसी एक हिस्से में अगर कोई तितली हफ्तों पहले पंख फड़फड़ाती है तो किसी दूसरे हिस्से में तूफान आ सकता है। इसे बटरफ्लाई इफेक्ट कहते हैं । यहाँ तो सब सामने ही हो रहा है। बटरफ्लाई यानी राकेश टिकैत ने भावुकता के पंख फड़फाए गाजीपुर बॉर्डर पर और असर होने लगा पूरे देश में।

हरियाणा के जींद में लोगों ने पूरी रात हाईवे जाम रखा तो उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में हुई रैली में लोगों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। यही नहीं बल्कि देश के कोने कोने से किसानों का गाजीपुर बॉर्डर पर जमावड़ा लगने लगा। जिस आंदोलन से नेता यूटर्न मारने लगे थे, देखते ही देखते राकेश टिकैत उस किसान आंदोलन के लिए टर्निंग प्वाइंट बन गए।

सात बार सांसद रहे और चार बार केंद्रीय मंत्री बने चौधरी अजीत सिंह इस किसान आंदोलन से दूरी बनाए हुए थे, वह भी टिकैत की भावनात्मक धारा में बह निकले। देश के यह किसान नेता इस मामले पर दो महीने से रहस्यमय चुप्पी साधे हुए थे। लेकिन उन्होंने अपनी चुप्पी तोड़ी और आ गए टिकैत और किसानों के समर्थन में। अजीत सिंह ने अपने बेटे  जयंत चौधरी को गाजीपुर बॉर्डर पर भी किसानों के समर्थन में भेज दिया।

अकेले अजीत सिंह ही नही बल्कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी टिकैत को अपना समर्थन दिया। उन्होंने 5 मिनट तक टिकैत से फोन पर बात की। इसी के साथ कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी ने भी कह डाला कि किसान गाजीपुर धरने से एक इंच भी न हटे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गाजीपुर धरने पर पूर्व में कटी गई बिजली पानी की पूर्ति कर दी।

इस मामले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बहुत समझदार निकले। जिन्होंने कल रात ही अपनी उस पुलिस फोर्स को वापिस बुला लिया था जिसे उन्होंने टिकैत को गिरफ्तार कराने के लिए गाजीपुर बॉर्डर भेजा था। टिकैत के आंसुओं के आगे एक बरगी तो योगी जी को अपना मिशन 2022 ही फेल होता नजर आने लगा था।

जिस पश्चिमी उत्तर प्रदेश से किसान वर्ग खासकर गुर्जर और जाटो ने भाजपा को 2017 के विधानसभा चुनावों में जीत की दहलीज पर पहुँचाया वह जनाधार खिसकता देख योगी जी कल रात को ही बैकफुट पर आ गए थे। लेकिन अभी बटरफ्लाई इफेक्ट उत्तर प्रदेश में ही दिखाई दिया है। राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि जल्द ही इस बटरफ्लाई का इफेक्ट ( असर ) केंद्र में भी दिखाई पड़ेगा।

You may also like

MERA DDDD DDD DD