[gtranslate]
Country Uttarakhand

कही कुंभ यात्रियों को जोखिम में न डाल दे CM रावत का यह आदेश

उत्तराखंड का मुख्यमंत्री बनते ही तीरथ सिंह रावत ने सबसे पहले पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के कुंभ मामले में दखलंदाजी की। जिसमें तीरथ सिंह रावत ने एक अप्रैल से कुंभ आने वाले तीर्थयात्रियों को खुली छूट दे दी । जबकि पूर्व में त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने कार्यकाल में आने वाले सभी यात्रियों से कोविड-19 नेगेटिव रिपोर्ट लाने की शर्त लगाई थी।

लेकिन नवनियुक्त मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने आनन-फानन में यह फैसला पलट कर अब आने वाले यात्रियों के लिए कोई भी रिपोर्ट लाना जरूरी नहीं करने के आदेश कर दिए है। जिस तरह से देश में कोरोना फिर से बढ़ रहा है, उससे कुंभ पर अब सबकी नजर है । कोरोना के पैर पसारने से कुंभ में आने वाले लाखों यात्रियों की जान जोखिम में पड सकती है ।

उत्तराखंड के लोगों को अब यही चिंता सताए जा रही है कि जिस तरह नवनियुक्त मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं, कहीं कोरोना का यह अगला शिकार वह भी ना हो जाए। तीरथ सिंह रावत ने सोमवार सुबह ट्वीट कर कोरोना की जानकारी दी थी। जिसमें उन्होंने कहा कि ‘मेरी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मैं ठीक हूं और मुझे कोई परेशानी नहीं है। डॉक्टर्स की निगरानी में मैंने स्वयं को आइसोलेट कर लिया है। आप में से जो भी लोग गत कुछ दिनों में मेरे निकट संपर्क में आएं हैं। कृपया सावधानी बरतें और अपनी जांच करवाएं।’

याद रहे कि तीरथ सिंह रावत तीन दिन पहले ही हरिद्वार में कुंभ में शामिल हुए थे और उन्होंने संतों के साथ पूजा में हिस्सा लिया था। साथ ही उन्होंने एक खेल कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। हरिद्वार में 12 साल में कुंभ का मेला लगता है। जिसमें देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी तीर्थ यात्री बडी संख्या में यहां आते हैं।

शिवरात्रि की ही बात करें तो यहां शिवरात्रि के दिन महज 17 घंटे में 30 लाख श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया था। इसके बाद अब 11 अप्रैल को शाही स्नान होगा। जिसमें लाखों लोग गंगा में आस्था की डुबकी लगाएंगे। लेकिन उन लोगों पर कोविड-19 संक्रमण से संबंधित कोई नियम लागू नहीं होगा । जिससे आशंका व्यक्त की जा रही है कि कोरोना उत्तराखंड में भी विस्तार पा सकता है।

हालांकि , मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के इस फैसले का उत्तराखंड के लोगों ने विरोध किया था । लेकिन सरकार ने लोगों के इस विरोध को दरकिनार करते हुए अपनी मनमर्जी जारी रखी । यहां यह भी बताना जरूरी है कि अहमदाबाद में जबकि टी – 20 क्रिकेट मैच हुआ था तो हजारों दर्शकों के स्टेडियम पर आने पर रोक लगा दी गई थी। लेकिन वहीं दूसरी तरफ उत्तराखंड में लाखों लाखों श्रद्धालुओं को कुंभ में आने की पूरी छूट दे दी गई है । अगर यहीं छूट जारी रही तो आने वाले दिनों में कोरोना का संकट पैदा हो सकता है ।

जिस तरह से देश में फिर से कोरोना पैर पसार रहा है उससे लोगों में भय है। पिछले 24 घंटों की ही बात करें तो पूरे देश में 47000 मामले कोरोना के सामने आए हैं । जिनमें फिलहाल सक्रिय मामले 3 लाख 45000 को पार कर चुके हैं । जबकि पिछले 24 घंटों में 200 लोग कोरोना की चपेट में आकर स्वर्ग सिधार चुके हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD