[gtranslate]
Country

दुनिया के लिए नजीर बना यह इलाका

ऐसे में जब पूरे देश दुनिया में ग्लोबल वार्मिंग चिंतनीय विषय बन चुका है। दिनोंदिन टेंपरेचर में बढ़ोत्तरी हो रही है । इससे गर्मी का मौसम बेइंतहा बढ़ रहा है इस महीने मार्च में कई सालों का गर्मी का रिकॉर्ड टूटा।
अभी से ही मौसम का टेंपरेचर 40 पार हो गया है। उसके लिए मौसम वैज्ञानिक हर घरों में बढ़ते ऐसी की संख्या को भी जिम्मेदार मान रहे हैं। एसी को टेम्परेचर बढ़ाने के मामले में बड़ा कारक बताया गया है।
इसके मद्देनजर ही उत्तर प्रदेश के आगरा में दयालबाग में 8 कॉलोनी ऐसी है जहां पर हर कॉलोनी के गेट पर बोर्ड लगे हुए कि यहां एसी चलाने मना है। मतलब यह कि 8 कॉलोनियों में लोग एसी नहीं चलाते हैं।
मजे की बात यह है कि यहां आईएएस , पीसीएस,  डॉक्टर , इंजीनियर और अफसर ज्यादा रहते हैं।  इन 8 कालोनियों में करीब 1500 लोग रहते हैं जो घरों में एसी नहीं चलाते हैं।
इसके चलते ही इन कालोनियों में मौसम ज्यादा गर्म नहीं होता है, जितना कि दूसरी कालोनियों में दिखाई देता है। इसके पीछे का कारण एसी को ही बताया जा रहा है। क्योंकि एसी जब चलता है तो वह गर्म हवा फैकता  है ।
वह गर्म हवा वातावरण में हवा को ज्यादा गर्म बनाती है । जिससे मौसम का टेंपरेचर बढ़ता है । आगरा की 8 कालोनियों की इस अनूठी पहल को लोग सराह रहे हैं । देखते ही देखते इन कालोनियों के लोग दुनिया के लिए नजीर बन रहे हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD