[gtranslate]
Country

चुनावी राज्यों में छाया वादों का मौसम 

देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। यह चुनाव संभव है कि आगामी फरवरी माह में हो जाएं। इसके लिए सभी दल हर तरह के दाव पेच मतदाताओं को अपने पाले में लाने के लिए कर रहे हैं। यह राज्य हैं उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर। इन राज्यों में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर वादों का मौसम छाया हुआ है। लगभग हर राष्ट्रीय पार्टी इन चुनावों में वादों की झड़ी लगा रही है।
वादों की झड़ी लगाने में सबसे पहले नंबर पर आम आदमी पार्टी है । आम आदमी पार्टी दिल्ली में फ्री बिजली और पानी का अपना वादा पूरा करने के बाद इन मुद्दों को लेकर दूसरे राज्यों में जा रही है। आम आदमी पार्टी वहां भी ऐसी ही फ्री वाली घोषणाएं कर रही है। आम आदमी पार्टी की झोली में यह फ्री मामले में सबसे पहले बिजली का नाम आता है। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जहां कहीं भी जा रहे हैं वहां 300 यूनिट घरेलू बिजली मुफ्त देने का वादा कर रहे हैं। मुफ्त बिजली देने का यह वादा वह पंजाब से लेकर उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश में कर चुके हैं।  इसके अलावा आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल बेरोजगारों को रोजगार दिलाने और बुजुर्ग पुरुष एवं महिलाओं को तीर्थ यात्रा करवाने तथा 18 साल से अधिक उम्र की युवतियों को हर महीने ₹1000 देने का वादा कर रहे हैं।
 केजरीवाले के  साथ ही उत्तर प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव 300 यूनिट घरेलू बिजली निशुल्क देने की घोषणा कर चुके हैं।  यही नहीं बल्कि अखिलेश यादव ने किसानों के लिए सिंचाई भी फ्री करने का वादा किया है।
राष्ट्रीय लोक दल ने तो मिशन 2022 फतेह करने के लिए 22 वादे तक कर डाले हैं। जिनमें सबसे महत्वपूर्ण यह है कि उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय लोक दल एक करोड़ बेरोजगारों को रोजगार देगी। यही नहीं बल्कि वह किसानों को सम्मान निधि भी देने का वादा कर रहे हैं ।
इस मामले में कांग्रेस ही कहा पीछे रहने वाली हैं। कांग्रेस की उत्तर प्रदेश महासचिव प्रियंका गांधी ने तो बकायदा महिलाओं के लिए अलग से घोषणा पत्र भी जारी कर दिया है। जिसमें प्रियंका गांधी ने मनरेगा में महिलाओं को प्रतिनिधित्व देने और राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने का वादा किया है। महिलाओं के लिए आवासीय खेल एकेडमी खोलने और पुलिस बल में 25 फीसदी महिलाओं को शामिल करने की घोषणा की है।
इतना ही नहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने महिलाओं को सालाना तीन मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर और छाज्ञाओं को स्कूटी और स्मार्टफोन देने का वादा किया है। वह आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रतिमाह मासिक 10,000 और विधवा पेंशन के रूप में प्रति माह 1,000 रूपये देने का भी वादा कर चुकी है। जबकि चुनाव में 40 फीसदी महिलाओं को टिकट देने जैसे वादे कर प्रियंका गांधी पहले ही चर्चाओं में आ चुकी हैं।
उधर, दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में चुनावी पैकेज की घोषणा कर रहे हैं। उत्तराखंड में प्रधानमंत्री मोदी ने देहरादून और हल्द्वानी में दो रैलियां करके दोनों में क्रमशः 17000 हजार करोड़ और 18000 करोड़ की घोषणा कर दी है। जबकि दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री मोदी ने एक लाख करोड़ की घोषणा की है। एक लाख करोड़ की इन घोषणाओं में 70 हजार करोड़ अकेले एक्सप्रेसवे और हवाई अड्डों पर लगाए जाएंगे।

You may also like

MERA DDDD DDD DD