[gtranslate]
Country

आरे में अब नहीं चलेगी आरी

 

महाराष्ट्र के आरे के जंगलो में अब पेड़ों पर कोई आरी नहीं चलेगी। मुंबई मेट्रो के लिए आरे के जंगल धड़ाधड़ काटे जा रहे थे। अब तक 3 हजार के करीब पेड काटे जा चुके है। सुप्रीम कोर्ट में इस मामले को लेकर याचिका भी दायर की गई थी। जिसमे सुप्रीम कोर्ट शख्त हुआ है। आज हुई जनसुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने आरे के जंगलो में कोई कटान ना होने का आदेश महाराष्ट्र सरकार को दिया है। हलाकि इससे पहले मुंबई के फ़िल्मी क्षेत्र से जुड़े लोगो ने आरे के जंगलो को बचाने को गुहार लगाई थी। इसके साथ ही लोगो ने भरी संख्या में प्रदर्शन भी किया था। जिसके मद्देनजर सरकार ने वहा धारा 144 लगा दी थी।

न्यायालय में छात्रों ने एक अपील भी की थी। जिसमे छात्रों की अपील में कहा गया था कि 4 अक्टूबर से ग़ैर क़ानूनी तरीके से पेड़ों को काटा जा रहा है और शांतिपूर्ण विरोध करने वालों को हिरासत में लिया गया है। हालांकि  इस बीच इस मामले में गिरफ़्तार 29 लोगों को सशर्त ज़मानत मिल गई थी जिन्हें देर रात रिहा कर दिया गया। ज़मानत की शर्त में इन्हें प्रदर्शन में भाग नहीं लेने को कहा गया है।  दूसरी तरफ़ आरे में पुलिस की नाकेबंदी अभी भी जारी है लेकिन धारा 144 को हटा लिया गया है।  

याद रहे कि इससे पहले शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने पेड़ काटने वाले अधिकारियों को सत्ता में आते ही पीओके  भेजा जाने का बयान दे चुके हैं। आपको बताते जाए कि महाराष्ट्र सरकार में सहयोगी शिवसेना गोरेगांव की आरे कॉलोनी में पेड़ काटने का विरोध जोर-शोर से कर रही है। लगातार महाराष्ट्र और केन्द्र सरकार पर निशाना साध रही है।
मनोज वाजपेयी ने लिखा था कि मेट्रो प्रोजेक्‍ट डेवलेपमेंट के नाम पर ग्रीन कवर को नष्‍ट कर देगा.बता दें कि इससे पहले भी बॉलीवुड स्‍टार्स ने पेड़ों की कटाई को लेकर विरोध किया था. अभिनेत्री कैटरीना कैफ, अर्जुन कपूर, मनोज वाजपेयी, जॉन अब्राहम, विशाल ददलानी समेत कई सितारों ने पर्यावरण कार्यकर्ताओं का समर्थन करते हुए सोशल मीडिया पर ‘सेवआरे’ कैंपेन भी चलाया था।

मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए आरे कॉलोनी के पेड़ों के काटे जाने का पर्यावरण संगठन भी विरोध कर रहे हैं । इस संबंध में बंबई उच्च न्यायालय में कई याचिकायें दायर की गईं थीं । लेकिन, बंबई उच्च न्यायालय ने उत्तरी मुंबई में हरित क्षेत्र आरे कॉलोनी में मेट्रो की पार्किंग बनाने के लिये पेड़ों की कटाई का विरोध करने वाले पर्यावरण कार्यकर्ताओं की याचिकाएं खारिज कर दी थीं । जिसके बाद मुंबई मेट्रो रेल निगम लिमिटेड ने शुक्रवार देर रात पेड़ों की कटाई शुरू कर दी थी  । पेड़ों की कटाई शुरु होने के बाद पर्यावरण कार्यकर्ता वहां पहुंचकर प्रदर्शन कर रहे थे । जिसके बाद प्रशासन ने वहां धारा 144 लागू कर दी थी।

गौरतलब है कि मेट्रो के लिए आरे कॉलोनी के पेड़ काटे जाने का मामला राष्ट्रीय स्तर पर चर्चित हो चुका है । सुपर स्टार अमिताभ बच्चन ने मेट्रो प्रोजेक्ट का समर्थन करते हुए आरे कॉलोनी के पेड़ काटने का समर्थन किया था ।  इसको लेकर सोशल मीडिया पर अमिताभ की काफी आलोचना हुई थी ।

You may also like

MERA DDDD DDD DD