[gtranslate]
Country

देश में तीसरी लहर की दस्तक !

वर्ष 2020 और 2021 में कोरोना महामारी ने भारत के लोगों में भयंकर डर पैदा कर दिया है। अब 2022 डरा रहा है। हालांकि वर्ष 2020 और 2022 में मार्च माह में महामारी का पीक रहा था। लेकिन इस बार लग रहा है कि यह पीक पहले ही ही आ सकता है। इस बार ओमीक्रान वैरीएट बीमारी का मुख्य आधार बन रहा है। कल जिस तरह से अचानक 91000 लोग संक्रमण की चपेट में आए उससे आने वाले दिनों में महामारी बड़ा रूप धारण कर सकती है। संक्रमितो की संख्या लाख के पास पहुंचने के बाद कहा जाने लगा है कि भारत में यह कोरोना की तीसरी लहर की दस्तक है।
पिछले 24 घंटे में मृतकों की संख्या 325 हो गई है । इससे लोगों में दहशत का माहौल पैदा हो गया है। हालांकि केंद्र सरकार के आदेश पर 15 साल से लेकर 18 साल तक के किशोरों को टीकाकरण शुरू हो गया है। लेकिन इसके बाद भी पीड़ितों की संख्या पर रोक नहीं लग पा रही है। इस ऐज ग्रुप के 7.40 करोड किशोर है जिनका वैक्सिनेशन किया जाएगा।
स्वास्थ्य मंत्रालय की माने तो 4 जनवरी को वैश्विक स्तर पर कोरोना  25. 2 लाख मामले दर्ज किए गए। यह संख्या महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक सबसे बड़ी संख्या है । 4 जनवरी को दुनिया में अकेले 65 प्रतिशत मामले अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली और स्पेन में सामने आए हैं। इसी के साथ ही विश्व के देशों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रान से मरने वालों की संख्या 108 हो गई है।
दिल्ली सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू लगाने के साथ ही सभी सरकारी विभागों के अधिकारी और कर्मचारी की छुट्टियां रद्द कर दी है। अगले आदेश तक मेडिकल लीव को छोड़कर डॉक्टरों को कोई छुट्टियां नहीं दी जाएंगे और ना ही किसी को स्टेशन छोड़ने की अनुमति होगी। राजधानी दिल्ली में 24 घंटों में 10665 केस सामने आ चुके हैं।
दिल्ली उन टॉप 5 राज्यों में दूसरे नंबर पर है जिनमें कोरोना केस सबसे ज्यादा बढ़ रहे हैं। पहले नंबर पर महाराष्ट्र है। जहां अकेले मुम्बई शहर में ही 1 दिन में 15 हजार से ज्यादा केस सामने आए। इसी के साथ ही राजधानी दिल्ली में एक्टिव केस की कुल संख्या बढकर 23 हजार 307 हो गई है। तीसरे नंबर पर राजस्थान तो चौथे पर केरल और पाचवे पर कर्नाटक है।
 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल के अनुसार महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, झारखंड और गुजरात 8 ऐसे राज्य हैं जहां संक्रमण के आंकड़े बहुत तेजी से आगे बढ़ रहे हैं । यह चिंता की बात है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD