[gtranslate]
Country

समाप्त हुआ इन शख्सियतों का सफर

सिहांवलोकन-2023/स्मृति शेष

  •               जनार्दन कुमार सिंह

‘ढल गया दिन हो गई शाम, जाना है जाने दो’। वर्ष 1970 में आई फिल्म ‘हमजोली’ के गाने की इस लाइन की ही तरह साल 2023 भी ढल गया है। यह साल कुछ खट्टी-कुछ मीठी यादों के साथ गुजरा। इस बीच कई नामचीन हस्तियों का निधन हो गया है।
मीनाक्षी नारायण: साल के पहले दिन ही यानी 1 जनवरी 2023 को भारतीय मूल की अमेरिकी प्रायोगिकी विज्ञानी मिनाक्षी नारायण का निधन हो गया। वह करीब दो साल से कैंसर से जूझ रही थीं। मीनाक्षी का नाम अमेरिका के दस प्रमुख भौतिक
वैज्ञानिकों में शुमार है।

आरके कृष्ण कुमार: 2023 के पहले दिन 84 वर्षीय भारतीय उद्यमी आरके कृष्ण कुमार का दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई। कुमार टाटा की कंसल्टेंसी फर्म, आरएनटी एसोसिएट्स और समूह के धर्मार्थ ट्रस्टों में शामिल थे, जिनके पास टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस में 66 प्रतिशत की हिस्सेदारी थी।

 

वैभवी उपाध्याय: फिल्म ‘साराभाई वर्सेज साराभाई’ से प्रसिद्धि प्राप्त अभिनेत्री वैभवी उपाध्याय की 20 मई 2023 को हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। वह टीवी शो, एक लघु फिल्म, दो वेबसीरीज और कई फिल्मों में काम कर चुकी थी।

सुमित्रा सेन: प्रसिद्ध संगीत कलाकार सुमित्रा सेन का 89 वर्ष की आयु में 3 जनवरी 2023 को कोलकाता में निधन हो गया। पिछले कुछ समय से स्वास्थ्य संबंधी बीमारी के चलते उनकी तबीयत खराब चल रही थी। 2012 में उन्हें संगीत महासम्मान से सम्मानित किया गया था।

केशरीनाथ त्रिपाठी: कई महत्वपूर्ण राजनीतिक पदों पर रह चुके भाजपा नेता केशरीनाथ त्रिपाठी का 8 जनवरी 2023 को निधन हो गया। त्रिपाठी ने राजनीति की शुरुआत जनसंघ से की थी। 1946 में ही वे आरएसएस के स्वयंसेवक बने। तीन बार उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष रहे, दो बार बिहार, एक बार मेघालय, मिजोरम सहित पश्चिम बंगाल के राज्यपाल भी रहे।

रहमान राही: प्रसिद्ध कवि और जम्मू-कश्मीर के पहले ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता प्रोफेसर रहमान राही का 9 जनवरी, 2023 को निधन हो गया। इन्हें इनके संग्रह ‘सियाह रूद जेरेन मंज’ के लिए 2007 में देश का सर्वोच्च साहित्यिक ज्ञानपीठ पुरस्कार, 1961 में भारतीय साहित्य अकादमी पुरस्कार, वर्ष 2000 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

संजय चौहान: फिल्म ‘पान सिंह तोमर’ के पटकथा लेखक संजय चौहान का 12 जनवरी 2023 को मुंबई में निधन हो गया। संजय काफी समय से लीवर की बीमारी से पीड़ित थे। उन्हें ‘आईएम कलाम’ और ‘पान सिंह तोमर’ ने खासी प्रसिद्धि दिलाई थी। उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला था।

शांति भूषण: पूर्व केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री शांति भूषण का 31 जनवरी 2023 को दिल्ली में निधन हो गया। शांति भूषण कई राजनीतिक पार्टियों से जुड़े रहे। कांग्रेस (ओ) से लेकर जनसंघ तक और 1980 में भाजपा में शामिल हुए थे। 2012 में अन्ना आंदोलन से होते हुए आम आदमी पार्टी तक से जुड़े और 2015 में आपसी सहमति न बनने के कारण इस्तीफा दे दिया। एक बार वे राज्यसभा सदस्य भी रहे।

जावेद खान अमरोही: ‘लगान’, ‘सड़क’, ‘बोल राधा बोल’ और ‘अंदाज अपना अपना’ जैसी लगभग डेढ़ सौ से अधिक बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुके अभिनेता जावेद खान अमरोही का 14 फरवरी, 2023 को मुंबई में निधन हो गया।

बेला बोस: सत्तर के दशक की मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री बेला बोस का 20 फरवरी 2023 को मुंबई में निधन हो गया। उन्होंने ‘शिकार’, ‘जीने की राह’ और ‘जय संतोषी मां’ सहित करीब 200 फिल्मों में काम किया। इन्हें अभिनय के अलावा कई क्षेत्रों में महारत हासिल थी।

वेद प्रताप वैदिक: वरिष्ठ पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक वेद प्रताप वैदिक का 14 मार्च 2023 को निधन हो गया। इन्हें विश्व हिंदी सम्मान, महात्मा गांधी सम्मान, दिनकर शिखर सम्मान, गोविंद वल्लभ पंत पुरस्कार, हिंदी अकादमी सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका था।

प्रदीप सरकार: पटकथा लेखक और फिल्म निर्देशक प्रदीप सरकार का 24 मार्च 2023 को मुंबई में निधन हो गया। उन्होंने ‘परिणिता’ और ‘मर्दानी’ सहित करीब 8 फिल्मों का निर्देशन किया है। तीन वेबसरीज, संगीत वीडियो और विज्ञापनों पर भी काम किया है। इसके लिए इन्हें दो बार सर्वश्रेष्ठ निर्देशन के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिल चुका था।

सलीम दुर्रानी: कैंसर से पीड़ित भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी सलीम दुर्रानी का 2 अप्रैल 2023 को जामनगर गुजरात में निधन हो गया। दुर्रानी भारतीय टीम के पहले ऐसे खिलाड़ी थे जिन्हें अर्जुन अवार्ड से नवाजा गया था।

पामेला चोपड़ा:
फिल्म लेखक, निर्माता और गायक पामेला चोपड़ा का 20 अप्रैल 2023 को निधन हो गया। उन्होंने ‘कभी कभी’, ‘त्रिशूल’, ‘चांदनी’, ‘लम्हें’, ‘डर’, ‘सिलसिला’, ‘काला पत्थर’, ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ और ‘मुझसे दोस्ती करोगे’ समेत कई फिल्मों में गाने गाए थे।

प्रकाश सिंह बादल: पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल के संस्थापक प्रकाश सिंह बादल का 25 अप्रैल 2023 को निधन हो गया। वे सात बार पंजाब के मुख्यमंत्री और एक बार केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री भी रहे।
अरुण मणिलाल गांधी: महात्मा गांधी के पोते अरुण मणिलाल गांधी का महाराष्ट्र के कोल्हापुर में 2 मई को निधन हो गया। वे दक्षिण अफ्रीका से निकलने वाले अखबार ‘इंडियन ओपिनियन’ में बतौर संपादक रहे। बाद में वे महात्मा गांधी की तरह सामाजिक-राजनीतिक कार्यकर्ता के तौर पर काम करने लगे।

सुलोचना लाटकर: मराठी फिल्मों से अभिनय की दुनिया में कदम रखने वाली और पचास के दशक से लगातार हिंदी फिल्मों में मां का रोल कर चुकी सुलोचना का 4 जून 2023 को मुंबई में निधन हो गया। लाटकर को पद्म श्री और फिल्मफेयर
लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका था।

गुफी पेंटल: टेलीविजन और हिंदी सिनेमा के जाने-माने अभिनेता गुफी पेंटल का 5 जून 2023 को मुंबई में निधन हो गया। ‘महाभारत’ टीवी सीरियल में मामा शकुनि का किरदार ने पेंटल को देशभर में ख्याति दिलाने का काम किया था।

शरद यादव: 1 जुलाई 1947 को मध्य प्रदेश के होशंगाबाद में जन्में शरद यादव की 12 जनवरी 2023 को मृत्यु हो गई। शरद यादव का नाम उन समाजवादी नेताओं में गिना जाता है जिन्होंने राजनीति में अपनी अलग छाप छोड़ी।

ओमन चांडी: दो बार केरल के मुख्यमंत्री रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ओमान चांडी का 18 जुलाई 2023 को बेंग्लुरु के एक अस्पताल में लंबी बीमारी के चलते निधन हो गया।

सतीश कौशिक: बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता और निर्माता-निर्देशक सतीश कौशिक का 12 अगस्त 2023 को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उन्होंने 1970 में अभिनय की दुनिया में कदम रखा और एक सफल निर्देशक के तौर पर भी अपनी पहचान बनाई थी।

बिंदेश्वर पाठक: सामाजिक कार्यकर्ता और सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक रहे बिंदेश्वर पाठक का एम्स नई दिल्ली में 15 अगस्त 2023 को निधन हो गया। उन्होंने 1970 में सुलभ इंटरनेशनल की स्थापना कर स्वच्छता अभियान से लेकर मानव अधिकार, ऊर्जा के गैर पारंपरिक स्रोतों और शिक्षा द्वारा सामाजिक परिवर्तन आदि क्षेत्रों में उन्होंने उल्लेखनीय कार्य किया।

देव कोहली: जाने-माने कवि और गीतकार देव कोहली का 26 अगस्त 2023 को निधन हो गया। उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों के लिए सैकड़ों गाने लिखे जिसमें कई हिट गाने हैं। उन्हें कई फिल्मफेयर पुरस्कार, आईफा और जी सिने अवार्ड मिले थे।

अरुण कुमार सिन्हा: केरल कॉडर (1987 बैच) के आईपीएस अधिकारी और एसपीजी के निदेशक अरुण कुमार सिन्हा का 6 सितंबर 2023 को निधन हो गया। सिन्हा को उनके सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक और विशिष्ट सेवा के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था।

कार्त्यायनी अम्मा: भारत सरकार द्वारा नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित और 96 साल की उम्र में साक्षरता परीक्षा सर्वोच्च अंकों से पास कार्त्यायनी अम्मा का 10 अक्टूबर 2023 को केरल आलाप्पुड़ा में निधन हो गया।

बिशन सिंह बेदी:
भारत के पूर्व क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी का 23 अक्टूबर 2023 को निधन हो गया। उन्होंने करीब 13 वर्षों तक भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया। इस दौरान वह सबसे बेहतरीन स्पिनर बनकर उभरे। उन्हें पद्म श्री और लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड के साथ ही अर्जुन अवार्ड से भी नवाजा गया था।

बैजनाथ अग्रवालः
हाल ही में गांधी शांति पुरस्कार 2021 को लेने से इंकार करने वाले गीता प्रेस गोरखपुर के ट्रस्टी बैजनाथ अग्रवाल का 28 अक्टूबर 2023 को गोरखपुर में निधन हो गया। वे 40 वर्षों तक इसके ट्रस्टी रहे।

सुब्रत रॉय:
सहारा इंडिया परिवार के संस्थापक और प्रमुख सुब्रत रॉय का 14 नवंबर 2023 को निधन हो गया। वे एक व्यवसायी के तौर पर सहाराश्री के नाम से भी जाने जाते थे जिन्होंने 1978 में व्यापारिक समूह सहारा इंडिया परिवार की स्थापना की थी। फिल्मों से लेकर एयर लाइन्स तक की स्थापना करने वाले सुब्रत रॉय अपने अंतिम समय में नाना प्रकार के कानूनी पचड़ों में फंस गए थे। उन्हें लंबा अर्सा दिल्ली की तिहाड़ जेल में भी बिताना पड़ा था।

न्यायमूर्ति एम फातिमा बीवी:
वर्ष 1989 में सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला न्यायाधीश न्यायमूर्ति बनी एम फातिमा बीवी का 96 वर्ष की आयु में 23 नवंबर 2023 को केरल के कोल्लम में निधन हो गया। न्यायमूर्ति फातिमा का पूरा नाम मीरा साहिब फातिमा बीवी था। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की सदस्य रह चुकी हैं। फातिमा बीवी 1997 से 2001 तक तमिलनाडु की राज्यपाल भी रहीं।

राजकुमार कोहली: बॉलीवुड के जाने-माने डायरेक्टर- प्रोड्यूसर राजकुमार कोहली का 24 नवंबर 2023 को मुंबई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। इन्होंने कई हिंदी और पंजाबी फिल्में बनाई। इनमें ‘जानी दुश्मन’ का सिक्वल, ‘नागिन’, इंतकाल जैसी कई महत्वपूर्ण फिल्में हैं।

सुब्बालक्ष्मी: कन्नड़ संगीतकार और मलयालम फिल्मों की अभिनेत्री सुब्बालक्ष्मी का 30 नवंबर 2023 को तिरुवनंतपुरम में निधन हो गया। सुब्बा कन्नड़, तमिल के अलावा हिंदी फिल्मों में भी सहायक रोल में नजर आईं।

दिनेश फडनीस:
सोनी टीवी पर सर्वाधिक प्रसारित होने वाले शो ‘सीआईडी’ में जांच अधिकारी फ्रेडिक के तौर पर काम कर चुके दिनेश फडनीस का 5 दिसंबर 2023 को मुंबई में निधन हो गया। वे बॉलीवुड फिल्मों में ‘मेला’, ‘सरफरोश’, ‘ऑफिसर’, ‘सुपर-30’ जैसी कई फिल्मों में काम कर चुके थे।

जूनियर महमूद: मराठी फिल्मों के निर्माता-निर्देशक और गायक-अभिनेता जूनियर महमूद का 8 दिसंबर 2023 को मुंबई में निधन हो गया। इनका असली नाम नईम सैय्यद था। वह लंबे समय से कैंसर से पीड़ित थे। उन्होंने करीब 100 फिल्मों में काम किया और अपनी विशिष्ट पहचाना बनाई थी।

गदर: मशहूर गायक और तेलंगाना के जनकवि गुम्मदी विट्ठल राव का 6 अगस्त 2023 को हैदराबाद में निधन हो गया। गदर हृदय रोग से पीड़ित थे।

इमरोज: मशहूर चित्रकार और कवि इमरोज का 22 दिसंबर 2023 को निधन हो गया। वे 97 वर्ष के थे। इमरोज को इंद्रजीत भी कहा जाता था। कवित्री अमृता प्रीतम और इमरोज रिलेशनशिप को लेकर काफी चर्चा में रहे। दोनों 40 साल तक साथ रहे।
इमरोज, अमृता से इतनी मोहब्बत करते थे कि उन्होंने‘अमृता के लिए नज्म जारी है’ नाम से किताब भी लिखी थी, जिसे 2008 में प्रकाशित किया गया था।

You may also like

MERA DDDD DDD DD