[gtranslate]
Country

जनाब! अप्रैल फूल मनाने का यह तरीका ठीक नहीं

आज सुबह से सोशल मीडिया पर लोग एक पीडीएफ फ़ाइल खूब शेयर कर रहे हैं। इतना ही नहीं व्हाट्सएप पर भी कुछ लोगों ने अपने स्टेटस पर यही पीडीएफ लगाया है। ख़ासकर व्हाट्सएप ग्रुप में यह पीडीएफ खूब साझा किया जा रहा है।दरअसल इस पीडीएफ को खोलने पर जो पेज खुलता है उस पर अंग्रेजी में लिखा है “अप्रैल फूल इन एडवांस”। इसका हिंदी में मतलब हुआ ‘मूर्ख दिवस की अग्रिम बधाई’।

कुल मिलाकर सरल भाषा में कहें तो लोग इस पीडीएफ के जरिये अप्रैल फूल दिवस मना रहे हैं। इतना तक तो ठीक है। पर इस पीडीएफ फ़ाइल का नाम कुछ ऐसा है कि लोग अप्रैल फूल तो बाद में बन रहे हैं उससे पहले लोगों को एक झटका सा जरूर लग रहा है। उस पीडीएफ फ़ाइल का नाम है ‘लॉक डाउन पीडीएफ एक्सटेंशन नोटिफिकेशन’। हिंदी में कहें तो लॉक डाउन को बढ़ाने के संदर्भ में जारी अधिसूचना’ ।जब हड़बड़ी में लोग इस नोटिफिकेशन को खोलते हैं तो वे खुद को मूर्ख पाते हैं और पीडीएफ़ भेजने वाले को मूर्ख दिवस मनाने का आंनद मिल जाता है। पर जरा सोचिए ऐसे गम्भीर समय में जब एक एक नोटिफिकेशन को संज्ञान में लेकर लोगों में अफरातफरी मची है । उसी बीच यदि किसी ने इस जल्दी पढ़ो जल्दी शेयर करो वाले दौर में अफ़वाह फैला दी कि लॉक डाउन बढ़ गया है तो क्या होगा।


अब आप समझने का प्रयास कीजिये कि जिस लॉक डाउन को सरकार सफ़ल बनाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रही है। कोरोना के इस महामारी सरकार जहां अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्यवाही कर रही हैं वहां अप्रैल फूल मनाने का यह तरीका कितना सही है। आप अप्रैल फूल मनाइए पर यहाँ कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सिर्फ फ़ाइल का नाम पढ़ कर ही घबरा जाएंगे और निकल पड़ेंगे राशन का भंडारण करने। आइये अब आपको इस अप्रैल फूल दिवस यानी की मूर्ख दिवस के बारे में भी कुछ बताते हैं।

अप्रैल फूल दिवस पश्चिमी देशों में हर साल पहली अप्रैल को मनाया जाता है। 1 अप्रैल एक आधिकारिक छुट्टी का दिन नहीं है लेकिन इसे व्यापक रूप से एक ऐसे दिन के रूप में जाना और मनाया जाता है जब एक दूसरे के साथ व्यावाहारिक मजाक और सामान्य तौर पर मूर्खतापूर्ण हरकतें की जाती हैं।
कुछ भारतीयों का मानना है कि अप्रैल फूल अंग्रेजों ने भारत के लोगों को मूर्ख बताने के लिए किया था क्योंकि अप्रैल 1 तारीख को भारत के लोग नया साल मनाते हैं जो कि विक्रमी संवत के हिसाब से होता है ।

You may also like

MERA DDDD DDD DD