[gtranslate]
Country

सिद्धू बनेंगे पंजाब के उपमुख़्यमंत्री,वड़िंग कर रहे फील्डिंग 

 

पंजाब में बड़ा फेरबदल होने की चर्चा है। जिसके अनुसार नवजोत सिंह सिद्धू पंजाब प्रांत के उपमुख़्यमंत्री बन सकते है। मजे की बात तो यह है कि पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के पॉलीटिकल एडवाइजर और विधायक अमरिंदर सिंह राजा वडिंग इस मामले में सबसे ज्यादा सक्रिय है और सिद्धू को डिप्टी सीएम बनाने की खुद फील्डिंग कर रहे है।

सूत्रों की मानें तो खुद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी चाहती हैं कि सिद्धू को पंजाब का उपमुख्यमंत्री बनाया जाए और इस बाबत वह कैप्टन अमरिंदर सिंह से भी बात कर चुकी हैं। माना जा रहा है कि पार्टी से नाराज चल रहे पंजाब कांग्रेस के विधायकों को संतुष्ट करने और आम आदमी पार्टी और बीजेपी की तरफ से नवजोत सिंह सिद्धू को अपने पाले में लाने को लेकर दिए जा रहे बयानों की वजह से कांग्रेस आलाकमान नवजोत सिंह सिद्धू को अब और साइडलाइन नहीं करना चाहता।

इसी वजह से नवजोत सिंह सिद्धू की कैबिनेट में वापसी करवाने की तैयारी है और उन्हें डिप्टी सीएम का पद भी दिया जा सकता है।  इस मामले पर पंजाब कांग्रेस के तमाम नेता और खुद प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ नपा-तुला बयान दे रहे हैं।  नवजोत सिंह सिद्धू की कैबिनेट में बतौर डिप्टी सीएम जोरदार वापसी की खबरों पर सुनील जाखड़ ने इनकार भी नहीं किया, लेकिन गेंद आलाकमान के पाले में डालते हुए कहा कि जो आलाकमान तय करेगा, वह सब को मान्य होगा।

वहीं दूसरी ओर पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के पॉलीटिकल एडवाइजर और विधायक अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने यह  कहकर एक नया विवाद खड़ा कर दिया कि जो मंत्री ठीक से अपना काम नहीं कर रहे हैं और जिनकी परफॉर्मेंस सही नहीं है, उन्हें मंत्रिमंडल से बाहर का रास्ता दिखाया जाना चाहिए. साथ ही वड़िंग ने यह भी दावा किया कि  नवजोत सिंह सिद्धू को उपमुख्यमंत्री बनाया जा सकता है। गिद्दड़बाहा से कांग्रेस विधायक अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने कहा कि पंजाब में कांग्रेस सरकार के 3 साल पूरे हो चुके हैं और सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह को अब अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल करना चाहिए और दूसरे पात्र विधायकों को मंत्री बनने का मौका देना चाहिए। उन्होंने कहा कि हालांकि मंत्रिमंडल में फेरबदल करने का अधिकार मुख्यमंत्री का ही होता है।

 

उन्होंने कहा कि, कांग्रेस सरकार के कार्यकाल का तीन साल पूरा हो चुका है और अब मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को भी चाहिए कि वो अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल करें। वह अपने मंत्रिमंडल में शामिल मंत्रियों द्वारा किए गए काम की समीक्षा करें और जो मंत्री अपने काम में खरे नहीं उतर पाए हैं, उन्हें अपने मंत्रिमंडल से बाहर कर नए मंत्रियों को मौका दें। जब उनसे कांग्रेस विधायक से नवजोत सिंह सिद्धू को डिप्टी सीएम बनाए जाने की चर्चाओं के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि नवजोत सिंह सिद्धू को उपमुख्यमंत्री बनाया जा सकता है। वह कांग्रेस के कद्दावर नेता हैं।
गौरतलब है कि राजा अमरिंदर सिंह वडिंग पंजाब कांग्रेस का एक बड़ा चेहरा है। राजा वड़िंग अमरिंदर सिंह सरकार में मंत्री पद के पसंदीदा विधायकों की लाइन में सबसे आगे रहे हैं। सरकार के तीन साल बीत जाने के बाद भी मंत्रिमंडल में कोई फेरबदल नहीं किया गया है। मुख्यमंत्री ने अपने मंत्रियों के विभागों में फेरबदल तो किया लेकिन उन्होंने किसी भी नए चेहरे को शामिल नहीं किया। अब राजा वडिंग ने नवजोत सिंह सिद्धू को उपमुख्यमंत्री बनाने की बात कह कर कैप्टन के खिलाफ मोर्चा खोलने का संकेत दिया है। क्योंकि सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू के बीच काफी मतभेद हैं और ऐसे में सिद्धू को उपमुख्यमंत्री बनाने जाने पर सीएम की सहमति मुश्किल ही बनी हुई है।

You may also like