[gtranslate]
Country

भाजपा सांसद का सनसनीखेज बयान, चीन ने अरुणाचल में बनाया पुल

अरुणाचल प्रदेश से भाजपा सांसद तापिर गाओ ने अपने एक बयान से भाजपा और केंद्र सरकार को संकट में ला खड़ा किया है। सांसद तापिर गाओ अरुणाचल भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं। यदि इतने वरिष्ठ राजनेता की बात सही है तो यह भारत की सीमा की रखवाली के लिए जिम्मेदार थल सेना, खुफिया तंत्र और रक्षा मंत्रालय की क्षमता पर बड़ा प्रश्न चिन्ह लगाती है। गाओ का दावा है कि चीन की पिपुल्स आर्मी ने अरुणाचल के छगलागाम क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सीमा के 75 किलोमीटर भीतर घुस कर एक लकड़ी का पुल बना डाला हैं। सांसद ने यह दावा एक स्थानीय द्वारा उन्हें भेजे गए वीडियो के आधार पर किया है।
‘‘चीन की सेना का अरुणाचल में घुसना
एक नियमित कार्यवाही है। क्षेत्र का संसाद
होने के नाते मैं सच छिपा नहीं सकता।’’
तापिर गाओ, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष एवं सांसद
तापिर गाओ का कहना है कि 2018 में भी भारतीय सेना ने चीनी सेना के एक कैंप को भारतीय क्षेत्र में पकड़ा था। तब आपसी बातचीत से मुद्दा हल हो गया था लेकिन इस बार फिर से चीनी सेना भारतीय क्षेत्र में घुस आई है।
थल सेना के प्रवक्ता कर्नल आनंद ने सांसद के इस बयान को गलत बताया है। कर्नल आनंद का दावा है कि इस क्षेत्र को ‘फिश टेल’ कहा जाता है। मैकमोहन लाइन (अंतरराष्ट्रीय सीमा) की बाबत यहां पर भौगोलिक स्थिति पर हमारे और चीन के बीच मतभेद है इसलिए दोनों देशों की सेना यहां समय-समय पर मौजूद रहती है।
‘‘हम लगातार सीमा पर कड़ी चौकसी रखते हैं। इस इलाके में कभी भी चीन की सेना स्थाई तौर पर नहीं रहती है।’’
कर्नल आनंद, प्रवक्ता भारतीय सेना

You may also like

MERA DDDD DDD DD