[gtranslate]
Country

नूंह हिंसा की चपेट में शाही मस्जिद

 

नूह में बढ़ती हिंसा अब न केवल गुरुग्राम बल्कि उसके आस-पास मौजूद इलाकों में भी लगातार फेल रही है। गुरुग्राम के सोहना में स्थित एक और शाही मस्जिद पर हमला कर भीड़ के द्वारा तोड़-फोड़ की गई है। पुलिस ने इस मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। नूह में हुई हिंसा के एक दिन बाद गुरुग्राम और हरियाणा के बाकी जिलों में भी हिंसा फैल गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस हमले में 70-100 लोगों की भीड़ ने मस्जिद में घुस कर काफी तोड़ फोड़ की गई है।

 

इस हमले के दौरान मस्जिद के अंदर बने मदरसे में मौजूद 10-12 बच्चों और इमाम के परिवार वालों के जीवन पर संकट बन पड़ा। इस दौरान इनके पडोस में रहने वाली स्थानीय और सिख समुदाय के लोगों के द्वारा जान-माल की रक्षा की गई। मस्जिद के इमाम बताते हैं कि ‘हिंसा शुरू होते ही सिख समुदाय के लोगों ने आगे बढ़कर मस्जिद में फंसे इन लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला और उनकी रक्षा की।

गुरुग्राम में शाही मस्जिद के नाम से जानी जाने वाली इस मस्जिद में कुछ परिवारों के लिए कमरे और बच्चों के लिए कक्षाएं बनी हुई हैं। मंगलवार (1 अगस्त 2023) को भीड़ ने इस मस्जिद पर हमला कर दिया। पुलिस ने कहा कि स्थानीय लोगों की शिकायत पर अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। मस्जिद में अपने चार भाइयों के साथ रहने वाले इमाम कलीम ने बताया कि ‘यहां पर हम कुल 30 लोग थे, हम सब डरे हुए थे लेकिन चूंकि पुलिस ने शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए इलाके में फ्लैग मार्च किया था लिहाजा हम किसी भी खतरे को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त थे। लेकिन दोपहर को सवा दो बजे जब हमने फायरिंग की आवाज सुनी तो हम बाहर निकल आए, और हमने वहां देखा कि एक भीड़ हमारी तरफ लाठी, डंडों और खतरनाक हथियारों के साथ दौड़ती चली आ रही है। इतनी ज्यादा भीड़ को अपनी तरफ आता देखकर हम डर गये और अपने परिवार के सभी सदस्यों के साथ छिप कर बैठ गए। हमें लग रहा था आज हम मारे जाएंगे क्योंकि जिस कमरे में हम छिपे बैठे थे वह उसके नजदीक पहुंच ही चुके थे लेकिन हमारे पडोस में रहने वाले स्थानीय लोग समय पर पहुंच गए और हम लोगों को वहां से निकाल लिया। एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा, स्थानीय लोगों ने इस भीड़ को रोक दिया और महिलाओं बच्चों को भी बचाया इसके साथ ही पुलिस भी 10 मिनट के अंदर ही मौका-ए-वारदात पर पहुंच गई।’

You may also like

MERA DDDD DDD DD