[gtranslate]
Country world

जम्मू-कश्मीर में 370 की बहाली पर ही भारत से राजनयिक संबंध रखेगा पाक 

भारत ने जब से जम्मू – कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाया  है तब से पड़ोसी देश पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। कई बार यूनाइटेड नेशन में भी कश्मीर मुद्दे पर मात खा चुका पाक अपनी खस्ताहाल पड़ी अर्थव्यवस्था और लड़खड़ाती राजनीति को छुपाने के लिए भारत के खिलाफ कुछ न कुछ अनर्गल बातें करता रहता है। पकिस्तान के प्रधानमंत्री  इमरान खान एक बार फिर जम्मू-कश्मीर के सहारे अपनी चरमराई अर्थव्यवस्था और राजनीति को संभालने में जुटे हैं। हालांकि इमरान को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर  सफलता हाथ नहीं लगी है, लेकिन वे लगातार भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद- 370 हटाए जाने को लेकर बयानबाजी करते  रहे हैं। इस बीच उनकी बौखलाहट सामने आई है। इमरान खान ने  कहा कि जब तक भारत जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद -370 हटाने का अपना फैसला वापस नहीं लेता तब तक पाकिस्तान उसके साथ राजनयिक संबंध बहाल नहीं करेगा।

 

खान ने नेशनल असेंबली में अपने संबोधन में कहा, ‘मैं साफ कर देना चाहता हूं कि जब तक भारत पांच अगस्त 2019 के गैरकानूनी कदमों को वापस नहीं लेता तब तक उसके साथ राजनयिक संबंध बहाल नहीं होंगे।’ खान ने कहा कि पूरा पाकिस्तान कश्मीरियों  के साथ खड़ा है।

इमरान का यह बयान दोनों देशों के बीच अनौपचारिक बातचीत की खबरों के बीच आया है जिसके बाद फरवरी में नियंत्रण रेखा पर संघर्षविराम हुआ। हालांकि संबंधों को सामान्य करने के लिए और कोई बात आगे बढ़ने की सूचना नहीं है।

यह भी पढ़ें :नेपाल के नक्शे कदम पर पाकिस्तान 

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ कारोबार स्थगित कर दिया था और दोनों देशों के बीच संबंध निचले स्तर पर पहुंच गए थे। इमरान ने आगे कहा कि उन्होंने एक पाकिस्तानी के तौर पर कभी इतना अपमानित महसूस नहीं किया था जो उन्होंने अफगानिस्तान में आतंकवाद के खिलाफ अमेरिका की लड़ाई में पाकिस्तान के शामिल होने के समय महसूस किया था। पाकिस्तान शांति में अमेरिका का साझीदार बनेगा लेकिन संघर्ष में कभी नहीं।

उधर पाकिस्तानी विदेश विभाग ने एक बयान में बताया कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की स्थापना के शताब्दी समारोह के मौके पर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को भेजे संदेश में प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तान-चीन की दोस्ती में सीपीसी की भूमिका की सराहना की। विभाग ने भारतीय गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी के उस बयान को खारिज कर दिया कि जम्मू में वायुसेना ठिकाने पर ड्रोन हमले में पाकिस्तान की भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता।

You may also like

MERA DDDD DDD DD