[gtranslate]
Country

इस तारीख से शुरू होगा बच्चों के टीकाकरण का रजिस्ट्रेशन

भारत ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक कदम और आगे बढ़ाया है। भारत में 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों और किशोरों के लिए टीकाकरण शुरू होने जा रहा है। वयस्कों की तरह बच्चों को भी टीकाकरण के लिए पंजीकरण कराना आवश्यक है।

जो किशोर टीकाकरण करवाना चाहते हैं, उन्हें भी CoWIN ऐप पर पंजीकरण कराना होगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ डॉ. आरएस शर्मा ने कहा, “15 से 18 साल के बच्चों के लिए पंजीकरण 1 जनवरी, 2022 से शुरू होगा।”

CoWIN पर पंजीकरण के लिए 10 वीं कक्षा की मार्कशीट भी लगाई जा सकती है क्योंकि कई बच्चों के पास अपना आधार कार्ड या पहचान का कोई अन्य प्रमाण नहीं है, इसलिए उनका टीकाकरण नहीं रोका जाएगा।

पीएम मोदी ने 25 दिसंबर को 15 से 18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू करने की घोषणा की। उनकी घोषणा के अनुसार, 7 से 80 मिलियन बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा।

भारत बायोटेक द्वारा बनाई गई वैक्सीन को पहले ही DCGI की अनुमति मिल चुकी है, इसलिए यह स्पष्ट हो गया है कि बच्चों को उस वैक्सीन की खुराक दी जाएगी।

COVAXIN को DCGI द्वारा 12 से 18 वर्ष की आयु के किशोरों द्वारा आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया था।

भारत बायोटेक ने जुलाई में 2 से 18 साल के बच्चों पर टीकाकरण का ट्रायल शुरू किया था। परीक्षण में टीके को प्रभावी दिखाया गया था और टीका दिए जाने के बाद केवल सूजन और बुखार जैसे सामान्य लक्षण देखे गए थे।

यह भी पढ़ें : सिर पर चढ़ा मेटावर्स का जादू, पुराना हुआ इंटरनेट

इसके अलावा Zycov D को भी मंजूरी दी गई थी। जिसे 12 साल से ऊपर के लोगों को दिए जाने की मंजूरी दी गई थी। Zykov-D अभी देश में उपलब्ध नहीं है।

क्या 12 से 18 वर्ष की आयु के किशोरों के लिए कोवैक्सीन स्वीकृत है?

हालांकि ड्रग कंट्रोलर ने 12 से 18 साल के किशोरों पर आपातकालीन उपयोग के लिए भारत बायोटेक के कोवासिन को मंजूरी दे दी है, इसके बाद सरकार ने 15 से 18 साल की उम्र के किशोरों का टीकाकरण शुरू करने का फैसला किया है।

टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। टीकाकरण के लिए बनाए गए CoWin प्लेटफॉर्म से पंजीकरण किया जा सकता है। बच्चों के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कब से शुरू होगा? सरकार की ओर से जानकारी नहीं दी गई।

बच्चों को वर्तमान में भारत बायोटेक को वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। देश में 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग की वर्तमान अनुमानित जनसंख्या 7-8 करोड़ है।

 

You may also like

MERA DDDD DDD DD