[gtranslate]
Country

नीट-जेईई परीक्षा रद्द करने की पुनर्विचार याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज

नीट-जेईई देश की इंजीनिरिंग और मेडिकल लाइन के विद्यार्थियों के लिए काफी महत्वपूर्ण परीक्षा है। विद्यार्थी काफी लंबे समय से इसकी तैयारी करते हैं। इसके बाद विद्यार्थियों को देश के सबसे प्रतिष्ठित कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिलता है। लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण इन परीक्षाओं पर सकंट के बादल मडराने लगे थे।
स्थिति को देखते हुए स्टूडेंटस, पैरेंट्स कई छात्र समूहों ने परीक्षाओं को रद्द करने की बात कही थी। लेकिन सरकार ने जेईई मेन्स के एग्जाम 1 सितंबर से शुरू कर दिए हैं। कोर्ट ने 17 अगस्त को फैसले में परीक्षा तय करने का आदेश दिया था। लेकिन कोर्ट के इस फैसले पर छह राज्यों के कैबिनेट मंत्रियों ने पुनर्विचार याचिका दायर की थी। जिसे अब कोर्ट ने खारिज कर दिया है।

पंजाब, झारखंड, पश्चिम बगांल, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र ने कोर्ट में पुनर्विचार याचिका डाली थी। शुक्रवार को कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए याचिका को खारिज कर दिया हैं। देश में 1 सितंबर से जेईई मेन्स की परीक्षा शुररू हो चुकी है, और नीट की परीक्षा 13 सितंबर से शुरू होनी है। जेईई मेन्स की परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक चलेगी। परीक्षा की तारीख निर्धारित करने से पहले कई राज्यों के छात्रों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की थी। कांग्रेस समेत देश की अन्य पार्टियों ने भी परीक्षा न कराने की बात कही थी।

You may also like

MERA DDDD DDD DD