[gtranslate]
Country

राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव आज, पक्ष विपक्ष में जोर आजमाइश

राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए आज होने जा रहे चुनाव को लेकर पक्ष एवं विपक्ष में अपने -अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए जोर आजमाइश चल रही है। एनडीए ने   जनता दल (यूनाइटेड) के वरिष्ठ नेता और सांसद हरिवंश को प्रत्याशी बनाया है, जबकि  विपक्ष से आरजेडी के राज्यसभा सांसद मनोज झा उम्मीदवार हैं। चुनाव के गणित पर गौर करें तो एनडीए की स्थिति मजबूत नजर आ रही है। राज्यसभा की कुल सीटें 245 हैं। एक सीट अभी खाली है। ऐसे में बहुमत के लिए 123 वोट चाहिए।

राज्यसभा में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के सदस्यों की संख्या 110 है। इसके अलावा भाजपा को उम्मीद है कि राज्यसभा में वाईएसआर कांग्रेस के नौ, टीआरएस के छह और बीजद के सात सदस्य उसे समर्थन देंगे। इस तरह एनडीए उम्मीदवार हरिवंश को 123 के आंकड़े से भी कई ज्यादा मत मिलेंगे। भाजपा इसलिए भी आश्वस्त है कि 2018 में राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए हुए चुनाव में हरिवंश ने कांग्रेस के उम्मीदवार बी के हरिप्रसाद को आसानी से पराजित कर दिया था।

उस चुनाव में हरिवंश को 125 मत मिले थे जबकि प्रसाद को 105 मतों से संतोष करना पड़ा था। 2018 के बाद तो भाजपा राज्यसभा में  और ज्यादा मजबूत हुई है, ऐसे में एनडीए उम्मीदवार की जीत तय मानी जा रही है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD