[gtranslate]
Country

अलग अंदाज में दिखे राहुल गांधी

कांग्रेस की कन्याकुमारी से कश्मीर तक ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की जो तस्वीरें सामने आई हैं उनसे साफ जाहिर है कि यात्रा को व्यापक जन समर्थन मिल रहा है। दूसरी ओर देश के सियासी परिवेश में इस यात्रा से न सिर्फ सत्ता पक्ष बल्कि विपक्ष के लिए बड़े मायने निकाले जा रहे हैं। जिस तरह यात्रा को लेकर हर आयु वर्ग में उत्साह नजर आ रहा है उसे देख कहा जा रहा है कि कांग्रेस के लिए यह यात्रा गेम चेंजर हो सकती है।

‘भारत जोड़ो यात्रा’ को लेकर कांग्रेस का 12 राज्यों का भ्रमण जारी है। इस बीच मीडिया विभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में दावा किया कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की रविवार को बारिश में हुई जनसभा ‘निर्णायक क्षण’ थी। बारिश में राहुल गाँधी के संबोधन का एक वीडियो कांग्रेस नेता जयराम रमेश द्वारा ट्वीट किया गया है। अपने पोस्ट में उन्होंने अप्रत्यक्ष रूप से भाजपा पर हमला बोला है।

जयराम रमेश ने अपने पोस्ट में लिखा, गांधी जयंती की शाम मैसूर में तेज बारिश में भी राहुल गांधी भारी भीड़ को संबोधित करते रहे। जो बताता है कि नफ़रत के ख़िलाफ़ देश को एकजुट करने, बेरोज़गारी और महंगाई के खिलाफ बोलने से भारत जोड़ो यात्रा को कोई ताकत रोक नहीं सकती है।

दरअसल, कांग्रेस की ‘भारत जोड़ी’ यात्रा इस समय कर्नाटक में है और राहुल गांधी ने यहां भारी बारिश के बावजूद रविवार शाम मैसूर में आयोजित एक जनसभा को संबोधित किया। राहुल गांधी ने कहा, “कन्याकुमारी से शुरू हुआ यह सफर कश्मीर तक जाएगा। इस यात्रा को कोई रोक नहीं सकता, बारिश भी नहीं। देखिए, यहां बारिश हो रही है, लेकिन हमारी यात्रा में कोई रुकावट नहीं है।”

कुछ बात है कि हस्ती मिटती नहीं हमारी

राहुल गांधी की बारिश में भीगते हुए भी भाषण देने वाली फोटो ट्वीट करते हुए स्वरा भास्कर ने कैप्शन में लिखा है, ‘ब्रिलियंट शॉट! फोटोग्राफर कौन है? सदियों रहा है दुश्मन दौर ए ज़मां हमारा, कुछ बात है कि हस्ती मिटती नहीं हमारी – वाला शानदार पल !! आपके उद्देश्य को और भी पावर राहुल गांधी।’

अब कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी भी 6 अक्टूबर को भारत जोड़ी यात्रा में शामिल होंगी। इसके लिए वह सोमवार को मैसूर पहुंचीं। कांग्रेस का कहना है कि सोनिया की भागीदारी और संभवत: उनकी जनसभा भाजपा शासित राज्य कर्नाटक में ‘भारत जोड़ी’ यात्रा को और अधिक सफल बना सकती है। 4 और 5 अक्टूबर को विश्राम होगा और इन दो दिनों के दौरान यात्रा के अगले चरण की योजना बनाई जाएगी। सोनिया और राहुल पहली बार ‘भारत जोड़ी’ यात्रा में एक साथ हिस्सा लेंगे। अब तक ‘भारत जोड़ी’ यात्रा तीन दिनों में तमिलनाडु में 62 किमी, केरल में 355 किमी और कर्नाटक में 66 किमी की दूरी तय कर चुकी है। यात्रा अगले 18 दिनों के लिए कर्नाटक में होगी। बाद में यह आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और वहां से महाराष्ट्र में ।

गौरतलब है कि राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को लेकर हर आयु वर्ग में उत्साह नजर आ रहा है। इस दौरान राहुल बेहद साधारण तरीके से आमजन से न सिर्फ संवाद करते दिख रहे हैं बल्कि बच्चों से लेकर महिलाओं और छोटे दुकानदार, यहां तक कि चाय की छोटी-सी दुकान पर रुक कर खुद की सहज सरल छवि स्थापित कर रहे हैं।

कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी। यात्रा में भाग लेने वाले मतदाता उस दिन बेंगलुरु प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में मतदान करेंगे। संभव है कि पार्टी इन तीर्थयात्रियों को डाक से मतदान करने का विकल्प भी मुहैया कराए।

यात्रा के लिए ऐप

जो लोग यात्रा में भाग लेना चाहते हैं, उनके लिए कांग्रेस ने ‘भारत जोड़ी’ यात्रा के लिए एक ऐप विकसित किया है और यात्रा के रिहायशी इलाकों की जानकारी ऐप पर मिल सकती है। यात्रा में भाग लेकर कोई एक या दो किमी की दूरी भी चल सकता है। यात्रा में शामिल होने का प्रमाण पत्र कांग्रेस की ओर से भी दिया जाएगा। जयराम रमेश ने बताया कि लोग इस ऐप पर सवाल पूछ सकते हैं, सुझाव दे सकते हैं और आलोचना भी कर सकते हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD