[gtranslate]
Country

‘हाउडी मोदी’ का प्रचार, ‘अबकी बार ट्रम्प सरकार’

 

अमेरिकी शहर ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम को लेकर जितना उत्साह पहले दिख रहा था. उससे कहीं ज्यादा भव्य और रोमांचित रहा यह कार्यक्रम। इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक साथ मंच साझा किया और वहां उपस्थित लोगों को सम्बोधित किया । हालांकि इस कार्यक्रम को आगामी राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर अमेरिका में मोदी का चुनाव प्रचार ज्यादा कहां जा रहा है । शायद यही वजह रही कि मोदी ने ‘अबकी बार ट्रंप सरकार’ का नारा भी दिया ।

अमेरिका में आयोजित इस कार्यक्रम में 50,000 की संख्या में भारतीय लोग उपस्थित थे, 50,000 हजार लोगों के बीच नरेंद्र मोदी ने भारत और अमेरिका के दोस्तानां रिश्ते का भी जिक्र किया । साथ ही अमेरिका में होने वाले आगामी चुनाव को लेकर भी प्रधानम्नत्री मोदी ने डोनाल्ड ट्रम्प के जीत की दुआ की और जनता के बीच “अबकी बार ट्रम्प सरकार का नारा” भी लगाया। जिससे यह तो स्पस्ट है की मोदी ने एक तरह से अमेरिका में डोनाल्ड ट्रम्प की ब्रांडिंग कर दी है ।

अपनी संस्कृति और सभ्यता को प्रदर्शित करते हुए नरेंद्र मोदी वहां बिल्कुल अपने अंदाज में नजर आएं । वहां रहने वाले इंडियंस भी इस कार्यकर्म को लेकर बहुतही उत्साहित थें । कुछ लोग वहां भारत की संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए भारतीय महापुरुषों की वेश भूसा में भी शामिल हुए ।कोई गाँधी की वेश भूसा में उपस्थित हुआ तो कोई तिरंगे के साथ ।

नरेंद्र मोदी ने एनर्जी प्लांट्स को लेकर भी बात की क्योंकि ह्यूस्टन ऊर्जा के क्षेत्र में काफी प्रसिद्ध है ।नरेंद्र मोदी और ट्रम्प ने इस्लामिक आतंकवाद की भी बातें की ।व्यापार एवं सुरक्षा सभी विषयों पर चर्चा हुयी । नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में निवास करने वाले सिक्ख जनता से मुलाकात की साथ ही वहां रहने वाले कश्मीरी पंडितों से भी मुलाकात की ।अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिका में निवास करने वाले इंडियंस के योगदान की चर्चा भी की और तारीफ भी की ।

You may also like