[gtranslate]
Poltics

डीडीसी चुनाव : घाटी में बीजेपी ने खोला खाता

 जम्मू-कश्मीर में आठ चरणों में हुए डीडीसी चुनाव के लिए हुए मतदान के बाद आज वोटों की गिनती शुरू हो गई है। इस चुनाव के परिणाम इसलिए महत्त्वपूर्ण हैं क्योंकि अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाने और जम्मू कश्मीर को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के बाद यह पहली चुनावी कवायद है।

अभी तक के ताजा परिणामों के अनुसार बीजेपी ने घाटी में दो सीट पर जीत जर्ज कर ली है। तुलैल सीट से अयाज अहमद और श्रीनगर की बल्हमा सीट से बीजेपी प्रत्याशी ऐजाज हुसैन को जीत मिली है। आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी ने 46 सीटों पर लीड ले रखी है।

श्रीनगर की बलहामा सीट से जीतने के बाद एजाज हुसैन ने कहा कि, “हमने PAGD के उम्मीदवार के खिलाफ लड़ाई लड़ी और भाजपा आज (श्रीनगर की बलहामा सीट) सीट पर विजयी हुई। मैं जम्मू-कश्मीर और सुरक्षा बलों के लोगों को बधाई देता हूं।”

 इस चुनाव में 280 सीटों पर मतदान किया गया था। वहीं इस चुनाव में 2178 उम्मीदवार खड़े हुए थे।अब थोड़ी ही देर में इन उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होने जा रहा है। इस दौरान लोगों ने काफी उत्साह के साथ मतदान किया था। वहीं 51 फीसदी से ज्यादा वोट इस चुनाव में डाले गए थे।

 

ये भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर :डीडीसी चुनाव को लेकर इतना हो हल्ला क्यों है?

 

 

परिणामों को ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है : केके शर्मा

जम्मू एवं कश्मीर के चुनाव आयुक्त (एसईसी) केके शर्मा ने कहा कि, ” जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनाव परिणामों को ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है।”

 एसईसी ने कहा कि,” 22 दिसम्बर को मतों की गिनती 280 डीडीसी सीटों के लिए चुनावी मैदान में उतरे 2,178 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेगी।”

उन्होंने यह भी बताया कि केंद्र शासित प्रदेश में सभी आठ चरणों में कुल 51.42 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है और इसी दिन मतगणना केंद्रों पर 30 लाख से अधिक मतों की गणना की जाएगी।

 21 दिसम्बर को अधिकारियों ने कम से कम 20 राजनीतिक नेताओं को हिरासत में ले लिया। इनमें पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के भी तीन वरिष्ठ नेताओं को हिरासत में लेने का दावा किया जा रहा है।

वहीं पीडीपी प्रमुख और जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने इस कार्रवाई को गुंडाराज करार देते हुए कहा कि यह दिखाता है कि बीजेपी परिणामों में हेरफेर करने की कोशिश में है। दरअसल, इन चुनाव को लेकर बीजेपी काफी वक्त से मेहनत कर रही थी। वहीं बीजेपी पर कई विपक्षी पार्टियां भी चुनाव के दौरान कई आरोप लगाती रही हैं।

फिलहाल शुरुआती रुझानों में फ़ारूक़ अब्दुल्लाह  की अगुवाई वाला गुपकर गठबंधन, बीजेपी से मामूली बढ़त बनाए हुए हैं।  नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी  समेत क्षेत्रीय दलों का समूह गुपकर  गठबंधन ताजा रुझानों में 53 सीटों पर आगे चल रहा है जबकि बीजेपी 47 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।  कांग्रेस 18 सीटों पर आगे है।   

 

 

 

You may also like

MERA DDDD DDD DD