[gtranslate]
Country

प्रदूषण बनेगा दिल्ली की पुरानी कहानी,अब मिलेगी साफ हवा और पानी 

 


देश की राजधानी दिल्ली को भारत का दिल कहा जाता है। लेकिन भारत का यह दिल प्रदूषण की मार से बुरी तरह त्रस्त है। अब केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस प्रदूषण से निजात दिलाने का दावा किया है। गडकरी की माने तो दिल्ली की हवा और पानी दो साल के अंदर प्रदूषण से मुक्त होगा।
गडकरी ने कहा कि यह कहते हुए मुझे काफी खुशी हो रही है कि हमने दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करने के लिए 13 परियोजनाओं की शुरुआत की है और मैं वादा करता हूं कि आने वाले दो सालों में दिल्ली वासियों को साफ हवा और पानी मिलेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार का पहला लक्ष्य गंगा नदी  की सफाई करना है और हम उसको पूरा कर के रहेंगे।

 


इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमने यमुना नदी को भी साफ करने का जिम्मा उठाया है और आने वाले समय में दिल्ली से निकलने वाली यमुना में साफ पानी बहता दिखेगा। साथ ही उन्होंने बताया कि प्रदूषण खत्म करने के लिए सरकार ने पानीपत और सोनीपत में भी काफी काम किया है।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली में बीते एक दशक में वायु प्रदूषण में करीब 25 प्रतिशत की कमी आई है। हालांकि अभी भी यह सामान्य से 65 फीसदी ज्यादा है। सरकार को इसे सामान्य बनाने के लिए अभी और सख्त कदम उठाने की जरूरत है। हालांकि वायु गुणवत्ता में सुधार दिल्लीवासियों के लिए राहत की खबर है।

याद रहे कि कुछ समय पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि दिल्ली के प्रदूषण स्तर में लगातार सुधार हो रहा है।  2012-14 के मुकाबले 2016-18 में पार्टिकुलेट मैटर 2.5 (पीएम  2.5) में कमी आई है।  उन्होंने बताया था कि दिल्ली के प्रदूषण स्तर में 25 प्रतिशत की कमी आई है। इसके लिए उन्होंने केंद्र सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा था कि ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे के चलते दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में कमी आई है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD