[gtranslate]
Country

पूर्व BJP नेता यशवंत सिन्हा को पुलिस ने किया गिरफ्तार, राजघाट पर दे रहे थे धरना

पूर्व BJP नेता यशवंत सिन्हा को पुलिस ने किया गिरफ्तार, राजघाट पर दे रहे थे धरना

पूर्व भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को सोमवार को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। यशवंत सिन्हा प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाने में मदद के लिए सशस्त्र बलों को तैनात करने की मांग कर रहे थे। सोमवार को राजघाट पर धरने पर बैठे थे। इस बात की जानकारी खुद यशवंत सिन्हा ने ट्वीटर पर दी थी।

उनके अलावा आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह और कुछ अन्य लोग भी साथ में राजघाट पर धरने पर बैठे थे जिन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि, पुलिस की ओर से इस मामले पर अब तक कोई बयान नहीं आया है। यशवंत सिन्हा का कहना है कि असैन्य प्राधिकारी सड़कों पर पैदल चलने को बाध्य हुए प्रवासी मजदूरों की मदद करने में नाकाम रहे हैं, फिर चाहे केंद्र सरकार हो या राज्य सरकारें।

धरने पर बैठे यशवंत सिन्हा ने कहा कि हमारी साधारण-सी मांग है कि सशस्त्र बलों और अर्द्धसैनिक बलों को जिम्मेदारी दी जाए कि वे अपने पास मौजूद सभी संसाधनों का उपयोग करके इन प्रवासी मजदूरों को सम्मान के साथ उनके घर पहुंचाएं। साथ ही उन्होंने कहा था कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होतीं, वह धरने पर बैठे रहेंगे।

वहीं राज्यसभा सांसद संजय सिंह का कहना है कि भाजपा सिर्फ अमीरों की परवाह करती है और उन्होंने गरीबों को उनके हाल पर छोड़ दिया है। उन्होंने आगे कहा कि सरकार के पास कोई रणनीति नहीं है। क्योंकि इसमें प्रवासियों की मदद करने की कोई इच्छाशक्ति नहीं है। भाजपा एक गरीब-विरोधी सरकार है। मौजूदा संकट ने साफ कर दिया है कि आप विदेशों से लोगों को बुला सकते हैं, लेकिन सड़कों पर चलने वाले प्रवासियों की मदद नहीं कर सकते।

दूसरी तरफ आप विधायक दिलीप पांडे ने कहा कि सरकार को प्रवासियों के प्रति थोड़ी संवेदनशीलता दिखानी चाहिए। सरकार के पास प्रतिदिन 20,000 ट्रेन को चलाने और और देश भर में 2.3 करोड़ लोगों को उनके स्थानों पर पहुंचाने की क्षमता है। लोगों को मदद करने के लिए सरकार को इस क्षमता का उपयोग करना चाहिए।

गिरफ्तारी पर संजय सिंह ने पूछा कि क्या प्रवासियों के अधिकारों के लिए विरोध करना अपराध है। वहीं पांडे ने कहा कि नफरत फैलाने वाले नेताओं को पुलिस द्वारा गिरफ्तार नहीं किया जाता है, लेकिन गरीब प्रवासियों के अधिकारों के लिए लड़ने वालों को हिरासत में ले लिया जाता है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD