[gtranslate]
Country

PM Modi आज से अमेरिका के दौरे पर, छह महीने में पहली विदेश यात्रा, जानिए क्यों अहम है दौरा?

PM Modi

आज करीब छह महीने बाद प्रधानमंत्री (PM Modi) विदेश दौरा कर रहे हैं। लॉकडाउन के बाद यह दूसरी विदेश यात्रा है और बाइडेन के आने के बाद अमेरिका की पहली यात्रा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र Modi, 22 सितम्बर, बुधवार को अमेरिका के पांच दिवसीय दौरे पर रवाना हुए हैं। इस दौरान वह संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में भाग लेंगे और अन्य देशों के नेताओं से मुलाकात करेंगे। इस अहम बैठक में शामिल होने के लिए पीएम मोदी के अलावा 100 देशों के प्रमुख भी अमेरिका आ रहे हैं।

पीएम मोदी के कार्यक्रम

अमेरिका के शीर्ष कारोबारियों के साथ लगातार बैठक के बाद पीएम मोदी 23 सितंबर को अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री उसी दिन ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और उनके जापानी समकक्ष योशीहिदे सुगा से भी मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी 22 सितंबर की देर रात वाशिंगटन डीसी पहुंचेंगे और अगली सुबह अमेरिका के शीर्ष सीईओ से मुलाकात करेंगे। एपल के प्रमुख टिम कुक से भी मुलाकात की बात चल रही है।

24 सितंबर को राष्ट्रपति बाइडेन से मुलाकात करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी 24 सितंबर को पहले क्वाड लीडर्स समिट में शामिल होंगे। वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ अपनी पहली द्विपक्षीय बैठक करेंगे और पीएम मोदी की वाशिंगटन यात्रा के दौरान रात्रिभोज का भी आयोजन किया जाएगा। यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की यात्रा भी पीएम मोदी की वाशिंगटन यात्रा के अनुरूप है और दोनों के मिलने की संभावना है। 24 सितंबर की शाम को पीएम मोदी न्यूयॉर्क के लिए रवाना होंगे, जहां वह अगले दिन संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे।

पीएम मोदी के दौरे को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि शुक्रवार को पीएम मोदी के साथ यह उनकी पहली निजी मुलाकात होगी। यह भारत के साथ हमारी वैश्विक साझेदारी के दृष्टिकोण से एक मुक्त और भारत-प्रशांत संबंध बनाए रखने के लिए मिलकर काम करके ताकत से ताकत की ओर बढ़ने का अवसर होगा।

बाइडेन प्रशासन की ओर से जारी एक बयान में उन्होंने कहा कि पीएम मोदी और बाइडेन के साथ द्विपक्षीय वार्ता से आतंकवाद के खतरे और अफगानिस्तान के हालात पर बात करने का मौका मिलेगा कि हम आतंकवाद जैसे दुश्मन से लड़ने के लिए कैसे मिलकर काम कर सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका और भारत का रिश्ता सिर्फ सरकार से सरकार का रिश्ता ही नहीं बल्कि दो लोगों का रिश्ता भी है।

मोदी-बिडेन की द्विपक्षीय मुलाकात से भारत-अमेरिका के रिश्ते मजबूत होंगे

व्हाइट हाउस ने कहा कि 24 सितंबर को भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बिडेन के बीच पहली द्विपक्षीय बैठक दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करेगी और क्वाड ग्रुप को एक नई गति देने में मदद करेगी।

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा, “बैठक के दौरान, दोनों नेता अपने लोगों और साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के बीच गहरे संबंधों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिन्होंने सात दशकों से अधिक समय से संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच विशेष बंधन को मजबूत किया है।” साथ ही इसकी भागीदारी भी बढ़ी है।

पीएम मोदी के दौरे को लेकर ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन ऑफ अमेरिका के कार्यकारी निदेशक ध्रुव जयशंकर ने समाचार एजेंसी को बताया कि पीएम मोदी महामारी के बाद दूसरी बार विदेश यात्रा करेंगे। चुनाव के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ यह उनकी पहली मुलाकात होगी। चार नेता एक क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए समय ले रहे हैं जो एक बढ़ते गठबंधन के महत्व पर प्रकाश डालता है।

 

You may also like

MERA DDDD DDD DD