[gtranslate]
Country

अटल सुंरग का उद्घाटन कर PM Modi बोले : वाजपेयी जी का सपना हुआ साकार

आज 3 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अटल सुरंग का उद्घाटन किया गया है और आज न केवल पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का सपना साकार हुआ है, बल्कि हिमालय में लाखों लोगों का लंबा इंतजार भी समाप्त हो गया है। मोदी ने कहा कि सुरंग मनाली और केलोंग के बीच की दूरी को तीन से चार घंटे कम कर देगी।

दुनिया की सबसे बड़ी सुरंग

नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश में मनाली-लेह मार्ग पर 9.02 किमी लंबी ‘अटल सुरंग रोहतांग’ सुरंग का उद्घाटन किया। सुरंग भारत की युद्ध रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगी। यह दुनिया की सबसे बड़ी सुरंग है। इससे भारतीय सेना को पाकिस्तान-चीन सीमा तक पहुंचने में आसानी होगी।

पीएम ने कहा कि अटल सुरंग भारत की सीमा अवसंरचना को नई ताकत देगी। यह विश्वस्तरीय सीमा संपर्क का एक उदाहरण है। सीमा अवसंरचना में सुधार करने की मांग की गई है, लेकिन लंबे समय से, ऐसी परियोजनाएं या तो योजना के चरण से बाहर नहीं निकल पाईं या अटक गई हैं।

उद्घाटन पर बोलते हुए, नरेंद्र मोदी ने विश्वास व्यक्त किया कि सुरंग बुनियादी ढांचे के निर्माण में मदद करेगी। 2002 में अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा भूमिपूजन किया गया। लेकिन बाद की सरकार ने इस काम की उपेक्षा की थी। स्थिति यह थी कि 2013-14 तक केवल 1300 मीटर सुरंग ही पूरी हो पाई थी। विशेषज्ञों के अनुसार, जिस गति से सुरंग का निर्माण किया जा रहा था, उसे देखते हुए, 2040 तक काम पूरा नहीं हुआ होगा।

मोदी ने कहा कि यदि आप आज 20 वर्ष के हैं, तो एक और 20 जोड़ें। इसलिए जब भी आप इस दिन को देखते हैं, तो यह सपना सच हो जाता है। अगर हम विकास की राह पर तेजी से आगे बढ़ना चाहते हैं, अगर देश के लोग विकास चाहते हैं, तो हमें गति बढ़ानी होगी। ‘ नरेंद्र मोदी ने कहा कि सिर्फ छह महीने में हमने 26 साल का सुरंग कार्य पूरा कर लिया है। मोदी ने आरोप लगाया कि इस सुरंग जैसी कई अन्य परियोजनाओं को भी नुकसान पहुंचा है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD