[gtranslate]
Country

पीएम ने जारी की किसान सम्मान निधि योजना की दसवीं किस्त

देश के अन्नदाता किसानों की समस्या किसी से छुपी नहीं है। सरकार किसानों की दिक्कतों को दूर करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। कोरोना काल में लगभग हर वर्ग की आर्थिक स्थिति बिगड़ी है। इसके मद्देनजर सरकार ने आर्थिक पैकेज की भी घोषणा की। लोगों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए सरकार कई योजनाएं भी चला रही है। इन्हीं में से एक सरकारी योजना किसान सम्मान निधि योजना के तहत आज नए साल के पहले ही दिन मोदी सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना की दसवीं क़िस्त किसानों के बैंक खातों में 2000 रुपये डाल दिए हैं ।

 

दरअसल ,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में किसानों की हालत में सुधार लाने के लिए किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी, जिसकी दसवीं किस्त का भुगतान सरकार ने कर दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना के तहत आज 10वीं किस्त जारी कर दी है, जिससे करीब 10 करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपए की किस्त जमा हो गई । किसान लंबे समय से इस योजना के तहत मिलने वाली राशि का इंतजार कर रहे थे। साथ ही पीएम ने लगभग 351 किसान उत्पादक संगठनों को 14 करोड़ से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी किया, इससे 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा। केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खातों में सालाना 6 हजार रुपए की राशि सम्मान निधि के तौर पर जमा करती है। इस योजना के तहत अभी तक किसानों को  10  किस्त में राशि मिल चुकी है। केंद्र सरकार देश के 11.37 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 1.58 लाख करोड़ रुपये से अधिक सीधे ट्रांसफर कर चुकी है।

अगर आपने भी इस योजना के लिए रजिस्टर किया है और इस बात की जानकारी चाहते हैं कि आपको अगली किस्त मिलेगी या नहीं, तो आप प्रधानमंत्री किसान स्कीम के लिए समर्पित पोर्टल के जरिए इस बात की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही अब तक नाम दर्ज नहीं होने की स्थिति में आप शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।

जिन किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपना पंजीयन कराया है, सिर्फ उन्हें ही पीएम किसान योजना के तहत सम्मान राशि दी जाएगी। इसके लिए किसानों को एक बार यह जरूर चेक कर लेना चाहिए कि इस योजना के लाभार्थियों की सूची में उनका नाम है या नहीं।

किसान ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

 

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं और होमपेज पर आपको फार्मर्स कॉर्नर का विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करें। ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का सिलेक्शन करें और फिर उसके बाद Get Report पर क्लिक करना है। इसके बाद लाभार्थियों की पूरी सूची दिखाई देगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

 

ऐसे किसानों को  इस बार मिले  4000 रुपए

 

जिन किसानों को अभी तक 9वीं किस्त का लाभ नहीं मिला है, तो उन किसानों के खातों में दो किस्तों का पैसा साथ में जमा होगा। यानि इस बार उन किसानों के खाते में 4000 रुपए जमा किए जाएंगे।

You may also like

MERA DDDD DDD DD