[gtranslate]
Country

पंकज त्रिपाठी बने नेशनल आइकन

भारत में मशहूर हस्तियों को समय-समय पर चुनाव आयोग द्वारा नेशनल आइकॉन के रूप में चुना जाता है जो जनता को मतदान के लिए जागरूक करने का काम करते हैं। इस बार चुनाव आयोग द्वारा सिनेमा के सितारे पंकज त्रिपाठी को चुना गया है।

 

जिन्होंने मिर्जापुर जैसी फेमस वेब सीरीज में भी कालीन भैया के रूप में एक अहम रोल अदा किये है। पंकज त्रिपाठी को नेशनल आइकॉन बनाये जाने की घोषणा मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार द्वारा की गई। इसका मतलब है कि अब ये एक नए रूप में जनता के सामने वोट मांगते और उन्हें जागरूक करते नज़र आएंगे। गौरतलब है कि पंकज इससे पहले भी बिहार के स्टेट के रूप में चुना जा चुका है।

कैसे करेंगे जागरूक

 

जनता को जागरूक बनाने का प्रयास करते हुए चुनाव आयोग, ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) के साथ मिलकर एक विशेष कार्यक्रम शुरुआत करने जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत ‘मतदाता जंक्शन’ नाम की एक सीरीज शुरू की जाएगी, जिसका हर शुक्रवार को 15 मिनट के 52 एपिसोड अलग-अलग भारती स्टेशनों और आकाशवाणी के अन्य प्राथमिक रेडियो चैनलों पर प्रसारित कराया जायेगा। इस कार्यक्रम को 23 भाषाओं में 230 आकाशवाणी चैनलों पर दिखाया जाएगा।
पंकज त्रिपाठी भी उन्हें मिली इस जिम्मेदारी से खुश नजर आए जिसे जाहिर करते उन्होंने कहा था कि ‘मैं इलेक्शन कमिशन द्वारा सौंपी गई इस जिम्मेदारी को निष्ठा पूर्वक निर्वहन का प्रयास करूंगा।’

 

पंकज त्रिपाठी से जुड़ी कुछ बातें

 

पंकज त्रिपाठी जो आज सिनेमा जगत में सक्रिय नजर एते है दरअसल ये लोगों की नजरो में तब आये जब उन्होंने ने फिल्म “गैंग्स ऑफ वासेपुर” में ‘सुल्तान’ के रूप में एक महत्वपूर्ण किरदार की भूमिका निभाई थी। इनका जन्म साल 1976 में बिहार के एक छोटे से गांव में हुआ। बचपन से ही इनके थिएटर में रुचि थी लेकिन इनके पिता इन्हे डॉक्टर बनाना चाहते थे। पिता की बातों पर ज्यादा गौर न करते हुए इन्होने अपने सपने को चुना और अब तक इनकी कई फिल्म व वेब सीरीज रिलीज हो चुकी हैं। जिनमें गुलाल ,गैंग्स ऑफ वासेपुर, फुकरे, मांझी: द माउंटेन मैन , मसान, मिर्जापुर, न्यूटन और स्त्री अदि शामिल हैं। फिल्म न्यूटन के लिए इन्हे नेशनल फिल्म अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

 

यह भी पढ़ें : चुनाव आयोग ने सैकड़ों दलों को किया निष्क्रिय

 

You may also like

MERA DDDD DDD DD