[gtranslate]
Country

यूपी उपचुनाव में विपक्ष की परीक्षा शुरू 

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है। सभी पार्टियां अपनी -अपनी किस्मत आजमा रही हैं।  इन 11 विधानसभा की सीटों पर हो रहे  उपचुनाव 2022 में होने वाले चुनावों की एक सुरवाती पहल है।साथ ही सपा-बसपा-कांग्रेस और बीजेपी चुनावी रण में उतर चुके हैं। अब देखना यह है कि क्या बीजेपी 2022 में भी अपना भारी बहुमत लेकर विपक्षी पार्टियों को जवाब दे पाएगी या समाजवादी पार्टी गठबंधन कर  पूर्ण बहुमत लायेगी।

यूपी की इन 11 विधानसभा में लखनऊ (कैंट), जैदपुर-बाराबंकी ,मानिकपुर -चित्रकूट , गंगोह-सहारनपुर , इगलास-अलीगढ़, रामपुर, गोविंदनगर-कानपुर, बलहा-बहराइच , प्रतापगढ़, घोसी-मऊ और अंबेडकरनगर की जलालपुर विधानसभा सीट शामिल हैं।

 इस उपचुनाव में सबसे दिलचस्प मुकाबला रामपुर की सीट पर है। उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में कुल 110 प्रत्याशी मैदान में हैं। सबसे अधिक 13 प्रत्याशी लखनऊ कैंट और जलालपुर सीट पर हैं।घोसी में 12 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि गंगोह, प्रतापगढ़ और बलहा में ग्यारह-ग्यारह प्रत्याशी हैं। गोविन्दनगर और मानिकपुर में नौ-नौ, रामपुर, इगलास और जैदपुर में सात-सात प्रत्याशी हैं। पिछली बार  2017 में  विधानसभा चुनाव  के इन 11 सीटों में 8 पर बीजेपी और एक-एक पर समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और अपना दल के विधायक जीते थे। वहीं इस बार  मायावती और अखिलेश यादव पहले से ज्यादा सतर्क हो चुके है , क्योंकि पिछली हार से उनको 2022 के लिए अपनी पार्टी को मजबूत बनाना होगा।

You may also like

MERA DDDD DDD DD