[gtranslate]
Country

ओमिक्रॉन की दहशत, यूपी सरकार ने लगाया नाइट कर्फ्यू

देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते प्रभाव से उत्तर प्रदेश सरकार ने पहले ही नाइट कर्फ्यू लगाने का आदेश जारी कर दिया है । कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के मद्देनजर यह नाइट कर्फ्यू रात 11:00 बजे से लेकर सुबह 5:00 बजे तक रहेगा। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है। जिसके अनुसार किसी भी कार्यक्रम में अधिकतम लोगों की संख्या 200 तक हो सकती है।
ओमिक्रॉन की बाबत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट किया है।  जिसमें उन्होंने कहा है कि देशभर में कोविड-19 के हालातों की समीक्षा की गई है। खासतौर से ओमिक्रॉन पर नजर रखी जा रही है।  हमारा ध्यान अब स्वास्थ्य सेवाओं को ज्यादा बेहतर बनाने की ओर है।  साथ ही टेस्टिंग, ट्रेसिंग और फुल वैक्सीनेशन कवरेज पर ध्यान दिया जा रहा है।
नाइट कर्फ्यू लगाने के साथ ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इस संबंध में नई गाइडलाइंस जारी की हैं। जिसके अनुसार किसी भी शादी समारोह में 200 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर पाबंदी रहेगी।  सरकार की ओर से ऐसा कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए किया गया है।
उत्तर प्रदेश सरकार ने जो गाइडलाइंस जारी की हैं उसके मुताबिक बाजारों में मास्क नहीं तो सामान नहीं के संदेश के साथ व्यापारियों को जागरूक किया जाएगा । इसके चलते बिना मास्क कोई भी दुकानदार ग्राहक को सामान न दें सकेगा । सड़कों और बाजारों में हर किसी के लिए मास्क अनिवार्य किया जाएगा।
इसी के साथ ही प्रदेश में पुलिस बल लगातार गश्त करेगी । पब्लिक एड्रेस सिस्टम को और प्रभावी बनाया जाएगा । देश के किसी भी राज्य से अथवा विदेश से उत्तर प्रदेश की सीमा में आने वाले हर एक व्यक्ति की ट्रेसिंग-टेस्टिंग की जाएगी । बस, रेलवे और एयरपोर्ट पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जाएगी।  इसके अलावा निगरानी समितियों से कोरोना प्रबंधन में योगदान लिया जाएगा।
गौरतलब है कि कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के भारत में अब तक 346 मामले सामने आ चुके हैं। जिनमें महाराष्ट्र पहले नंबर पर है। यहां  (88) मामले सामने आए हैं महाराष्ट्र के अलावा दिल्ली दूसरे नंबर पर है।  राजधानी दिल्ली में सबसे ज्यादा 57  मामले दर्ज किए गए हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD