[gtranslate]
Country

तेल के दाम में भारी गिरावट, पेट्रोल 2.69 और डीजल 2.33 रुपये हुआ सस्ता

कोरोना संकट के बीच महंगाई की मार जारी, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 60 पैसे की बढ़ोतरी

चीन से पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस के प्रभाव से विश्व में कच्चे तेल के दामों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। इसका असर पेट्रोल और डीज़ल के दामों पर भी पड़ा है। आज बुधवार को तेल के कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई। देश की राजधानी दिल्ली समेत मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी आई है। मेट्रो सिटी दिल्ली में डीजल के दामों में 2.33 रुपये तो वहीं पेट्रोल के दाम में 2.69 रुपये की कटौती की गई है। जिसके बाद दिल्ली में पेट्रोल 70.29 रुपये तो डीजल 63.01 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।

गौरतलब है कि हर बार सुबह छह बजे ही पेट्रोल और डीजल की दामों में बदलाव किया जाता है। प्रतिदिन सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो की जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बादल इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

अन्य शहरों में क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम 

पेट्रोल-डीजल के दाम कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में भी कम हुए है। कोलकाता, मुंबई, और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश: 72.98, 75.99 और 73.02 रुपये है। साथ ही यहां एक लीटर डीजल के दाम  65.35, 65.97 और 66.48 रुपये हो गए हैं।

तेल के गिरते दामों के मामले में अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा संगठन का मानना है कि 2020 में कच्चे तेल की मांग में आभाव की वजह से इसकी कीमतों में कमी आ रही है।

साथ ही सऊदी अरब और रूस के बीच ऑयल प्राइस वार छिड़ने से 9 मार्च सोमवार को भी कच्चा तेल की कीमत अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार में 31 फीसदी तक टूट गई थी। इससे भारत को वित्तीय लाभ हो सकता है, क्योंकि हमारा देश पेट्रोलियम ईंधन के लिए काफी हद तक आयात पर ही निर्भर करता है।

तेल के दाम गिरने का कारण कोरोना वायरस भी 

दुनिया में कच्चे तेल का सबसे बड़ा खरीदार चीन है। लेकिन चीन पर इस वक्त कोरोना का कहर है जिसके कारण चीन बड़े स्तर पर प्रभावित है। यहां की फ़ैक्टरियां, ऑफिस और दुकाने अब पहले की तरह संचालित नहीं हो पा रही है बल्कि अब वह पूरी तरह से ठप्प हैं। इसके चलते कई कंपनियों का प्रोडक्शन घट गया है।

देखा जाए तो चीन सामान्य तौर पर प्रीतिदिन के हिसाब से एक दिन में औसतन 1 करोड़ 40 लाख बैरल तेल की खपत करता है। लेकिन अब कोरोना वायरस की चपेट में आए चीन में सब अस्त-व्यस्त हो चुका है। चीन के साथ अन्य देश भी कोरोना की चपेट में हैं। भारत समेत कई देशों में यात्रा पर बैन लगाया हुआ है। फ्लाइट्स कम हुई हैं। हवाई जहाजों के काम आने वाले जेट फ़्यूल भी कम खपत हो रही है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में विदेशी मुद्रा दरों के साथ क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता रहता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पेट्रोल और डीज़ल के दाम तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।

आम आदमी पर क्या पड़ेगा असर

भविष्य में खाद्य तेलों के दामों में 10 फीसद से ज्यादा की कमी आने का अनुमान है। भारत 70 फीसदी कच्चा तेल विदेशों से ही आयत करता है, ऐसे में अगर उसे आधे दामों में कच्चा तेल उपलब्ध होगा। तो इसका सीधा असर माल ढुलाई पर भी होगा।

गौरतलब है कि भारत में हर साल लगभग 235 टन लाख खाद्य तेल की खपत होती है। कच्चे तेल की कीमतों के कमी आने के बाद सरसों के तेल की कीमतों में भी 13 फीसदी की कमी आई है। ऐसे में इसका सीधा फायदा आम आदमी को ही होना तय है।

सरसों के तेल के साथ राइस ब्रान के दाम भी 20 फीसद गिर गए है। जाहिर है इस गिरावट का सीधा फायदा आम लोग ही उठाएंगे। बुरी स्थिति झेलते एविएशन सेक्‍टर की कंपनियों को भी थोड़ी राहत मिल सकती है, जो तेल की कमी से जूझ रहे थे।

वर्तमान में नेचुरल गैस के मांग भी देखने को मिल रही है। इस पर निर्भर वस्तुए के दाम भी घटने का अनुमान है। इस माल ढुलाई से राहत मिलने पर सब्जी, मसालों समेत अन्य चीजों के दाम में कमी आ सकती है। कच्चे तेल के दाम घटने के बाद सीएनजी, पीएनपी और गैस सिलेंडर के दामों में कमी आ सकती है।

दिसंबर में पाम ऑयल की थोक कीमतें 35 फीसदी का इजाफा हुआ था, अब इसमें कमी आ सकती है। सोया बीन और सूरजमुखी और सरसों जैसे अन्य तेलों के बढ़े दामों में कमी आ सकती है। अगले कुछ महीनों में थोक कीमतों में और 10-15 फीसदी की कमी आ सकती है, जो केंद्र सरकार के बड़ी राहत की बात होगी।

पेट्रोल के दाम 

  • दिल्ली में 70.29 रुपये प्रति लीटर
  • मुंबई में 75.99 रुपये प्रति लीटर
  • कोलकाता में 72.98  रुपये प्रति लीटर
  • चेन्नई में  73.02  रुपये प्रति लीटर
  • नोएडा में 72.58 रुपये प्रति लीटर
  • गाजियाबाद में 72.45 रुपये प्रति लीटर
  • डीजल के दाम 

  • दिल्ली में 63.01  रुपये प्रति लीटर
  • मुंबई में 65.97  रुपये प्रति लीटर
  • कोलकाता में 65.34  रुपये प्रति लीटर
  • चेन्नई में 66.48  रुपये प्रति लीटर

You may also like

MERA DDDD DDD DD