Country

अब एयरकंडीशन हेलमेट की धमाकेदार ऐंट्री,मोबाईल भी होगा चार्ज 

बहुत से लोग हेलमेट लगाने से कतराते है। बहाना लेते हैं कि हेलमेट पहनने से गर्मी लगती है। लेकिन अब हैलमेट निर्माता एक कंपनी ने इसका भी तोड निकाल लिया है। अब मोटर मार्केट में एयरकंडीशन हेलमेट की ऐंट्री हो चुकी है। इससे अब टू -व्हीलर चालको के पास हेलमेट पहनने से गर्मी लगने का बहाना नही रहेगा।
भारत सरकार द्वारा सितम्बर महीने में मोटर एक्ट में नियमों के संशोधन के बाद जहां लोगों को भारी चालान का डर लगने लगा है वहीं अब लोग जुर्माने के ही डर से ही सही लेकिन अपने कागजात दुरूस्त कर रहे हैं और नियम के मुताबिक अपने वाहनों को भी सुरक्षित तरीके से ड्राइव कर रहे हैं। शायद यही वजह है कि टू-व्हीलर के लिए कड़े कानून बनाए जानें के बाद हेलमेट की डिमांड मार्केट में बढ़ गई है। आमतौर पर सड़कों के किनारे हेलमेट्स बेचे जाते हैं जिनकी क्वालिटी खराब होती है। और किसी दुर्घटना के समय यह आपकी पूरी तरह सुरक्षित नहीं करते हैं। इसके अलावा गर्मी के मौसम में हेलमेट पहनने से लोगों को काफी परेशानी होती है। गर्मी के कारण वे पसीने से परेशान हो जाते हैं। इसलिए कुछ लोग हेलमेट का इस्तेमाल करने से कतराते हैं।

अब ऐसा हेलमेट आया है जिसे मार्केट में बेचा जा रहा है। इस हेलमेट का नाम एयर कंडीशनर हेलमेट रखा गया है। यह हेलमेट बाइक में दी गई बैटरी की डीसी पावर पर काम करता है। इस हेलमेट में मोबाइल चार्ज करने की सुविधा दी गई है। इस हेलमेट के भीतर रिवर्स थर्मो कपलिंग, हीट एक्सचेंजर्स, कंट्रोलर और ब्लोअर शामिल हैं। इस हेलमेट को बाइक चलाते समय इस्तेमाल करने पर यह सिर ठंडा रखता है। जिसे मार्केट में कम कीमत में उपलब्ध कराया गया है।

इस हेलमेट को अलग-अलग डिजाइन के मॉडल में उपलब्ध कराया गया है। जिसके लिए इस हेलमेट की कीमत 2,000 से 3,000 रुपये रखी गई है। इसे लोकल मार्केट के अलावा ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेज़न पर भी खरीदा जा सकता है। बता दें कि सरकार ने सुरक्षा के लिहाज से टू-व्हीलर के लिए कड़े कानून बनाए हैं। जिन्हें ना मानने वाले पर भारी भरकम जुर्माना लगाया जा रहा है। सरकार ने टू-व्हीलर को लेकर बनाए गए कड़े कानून के पीछे बढती दुर्घटनाओं का कारण बताया है। हालाकि इन नियमों के तहत काटे जा रहे भारी चालानों का भी लोग विरोध कर रहे है।

You may also like