[gtranslate]
Country

हरियाणा में अब फिर से होगा 8वीं कक्षा का बोर्ड 

हरियाणा में दस साल बाद फिर से 8वीं की परीक्षाएं होंगी। राज्य में आखिरी बार 8वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं वर्ष 2010 में करवाई गई थीं। उसके बाद आठवीं का बोर्ड खत्म कर दिया गया। अब सरकार ने 2020-21 में फिर से आठवीं का बोर्ड शुरू करने का फैसला लिया है। इसके लिए बोर्ड ने तैयारियां भी शुरु कर दी हैं। इसकी जानकारी बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह एवं सचिव राजीव प्रसाद ने दी।

डॉ. जगबीर ने बताया कि हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार हरियाणा निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2011 में बदलाव कर पूरे प्रदेश में 8वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। शैक्षिक सत्र 2020-2021 से शुरु होने वाली 8वीं की बोर्ड परीक्षा से संबंधित तैयारियों पर 28 जुलाई को बोर्ड मुख्यालय के सभागार में एक बैठक का आयोजन कर सभी संबंधित अधिकारियों, कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए और नियम, विनियम तैयार करने के बारे में गहनता से विचार-विमर्श किया गया।

इस बार हरियाणा के 10वीं और 12 वीं के नतीजे काफी अच्छे रहे हैं। हालांकि कोरोना महामारी के कारण चार ही सब्जेक्ट के पेपर विद्यार्थी दे सके। जिनके आधार पर रिजल्ट निकाला गया था। इस बार लड़कियों ने टॉपर लिस्ट में बाजी मारी है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्दारा जिन बच्चों ने प्रदेश में टॉप किया है, उन्हें अर्ध-सरकारी पत्र लिखा गया है। अब जो बच्चे इस साल 8वीं कक्षा में बैठेंगे, उन्हें बोर्ड की परीक्षा देनी होंगी।

You may also like

MERA DDDD DDD DD