[gtranslate]
Country

ठीक तो हैं नीतीश कुमार!

बिहार में विधानसभा चुनाव अब मात्र कुछ महीने दूर हैं। ऐसे में स्वभाविक है राज्य में चुनावी माहौल गर्माने लगा है। राज्य के मुख्यमंत्री अपनी नई रणनीति बनाने में जुटे हैं। वे जनता को भ्रमित करने वाले संदेश इन दिनों दे रहे हैं जिनसे लगता है उनका मन भाजपा संग गठबंधन से भर चुका है। कुछ दिन हुए उन्होंने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ को अपने व्यंगबाणों से भेदा। नीतीश ने कहा कि जिन्होंने ‘हम एक नया दौर देख रहे हैं। सुन कर अच्छा लगता है कि जिन्होंने कभी ‘तिरंगे को नहीं माना, आज वे ही तिरंगा यात्रा निकाल रहे हैं।’ नीतीश कुमार इतने पर ही नहीं रूके। उन्होंने देश भर में बिखरे पड़े समाजवादियों को संगठित होने की अपील भी कर डाली।
‘‘जब आपने इन्टालरेंस के खिलाफ मुहिम छेड़ी तो उसे बड़ी सफलता मिली थी। आज के माहौल में आप सभी का एक होकर लड़ना जरूरी है’’
नीतीश कुमार ने समाजवादी ताकतों से किया आह्वान
इससे पहले नीतीश कुमार के भाजपा संग मोहभंग का संकेत तब मिला जब खबर लीक हुई कि पूरे बिहार में पुलिस प्रशासन को संघ नेताओं की सूची बनाने के निर्देश दिए गए हैं। इस सबके बीच इन दिनों जद(यू) का आगामी विधानसभा चुनाव से पहले उछाला गया नया नारा खासी चर्चा में है।
बिहार में शुरू हुआ पोस्टर वार
‘‘क्यों करे विचार, ठीक तो हैं नीतीश कुमार’’
जद(यू) का नया चुनावी नारा
इस नारे के साथ नीतीश कुमार की मुस्कुराती तस्वीर वाले होर्डिंग्स राज्य में लगा दिए गए हैं। 2015 में भी जद(यू) नए नारे के साथ चुनावी जंग में उतरी थी। तब प्रशांत किशोर ने नारा दिया था।
‘‘बिहार में बहार है, नीतीश कुमार है’’
इस बार लेकिन इस नारे को लेकर नीतीश विरोधियों ने तंज कसने शुरू कर दिए हैं। राष्ट्रीय जनता दल का कहना है कि ‘ठीक तो हैं नीतीश कुमार’ का सीधा मतलब है कि वे ठीक यानी कामचलाऊ हैं। यानी स्वयं उनकी पार्टी चुनाव से पहले ही हार मान बैठी है।
हालांकि राज्य में विपक्ष पूरी तरह नेतृत्व और दिशाहीन हैं लेकिन हालात भाजपा-जद(यू) गठबंधन के भी बहेतर नहीं हैं। स्वयं जिस अंदाज और जिन तेवरों के साथ नीतीश कुमार भाजपा और संघ पर वार कर रहे हैं उससे उनके समर्थकों में भारी असमंजसता स्पष्ट नजर आ रही है। केंद्रीय मंत्रीमंडल में मनमाहिक स्थान न मिल पाने से नाराज नीतीश कब भाजपा का साथ छोड़ दें कहना कठिन है। हां नीतीश को करीबी से जानने वाले जरूर रहने लगे हैं कि अब भाजपा से टाटा रहने का समय करीब आ गया है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD