[gtranslate]
Country

सीमा विवाद को लेकर  भारत -चीन के बीच नौवीं वार्ता कल 24 जनवरी को 

भारत – चीन के बीच पिछले काफी समय  से सीमा विवाद को लेकर चल रही  तना -तनी  कम होने के बजाय बढ़ती ही जा रही है। पूर्वी लद्दाख में गतिरोध  बरकरार है। दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने डटे हुए हैं। वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी गतिरोध को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने  स्पष्ट और सख्त लहजे में कहा है कि भारत सैनिकों की संख्या में तब तक कमी नहीं करेगा, जब तक चीन यह प्रक्रिया शुरू नहीं करता। हालांकि, उन्होंने बातचीत के जरिए समस्या का हल निकलने का भरोसा भी जताया है ।इस बीच खबर है कि पूर्वी लद्दाख में भारत -चीन के बीच नौवें दौर की कमांडर स्तर की वार्ता कल 24 जनवरी को होने जा रही है। यह वार्ता मोल्दो इलाके में होने जा रही है।

रक्षा मंत्री ने  कहा कि भारत सीमा क्षेत्रों में बेहद तेजी से आधारभूत ढांचे को विकसित कर रहा है और चीन ने कुछ परियोजनाओं को लेकर आपत्ति भी जताई है। राजनाथ सिंह ने एक  साक्षात्कार में कहा कि सैनिकों की संख्या में कमी नहीं की जाएगी। भारत सैनिकों की तैनाती में तब तक कमी नहीं करेगा, जब तक चीन यह प्रक्रिया शुरू नहीं करता।”

इस मसले पर चीन से वार्ता प्रक्रिया  पर उन्होंने कहा कि जारी गतिरोध जैसे मुद्दों को लेकर कोई समयसीमा निर्धारित नहीं है। आप एक तारीख तय नहीं कर सकते। हमें बातचीत के माध्यम से हल निकलने को लेकर पूरा भरोसा है।

इसी हफ्ते अरुणाचल प्रदेश में चीन द्वारा एक गांव बसाए जाने की रिपोर्ट को लेकर राजनाथ सिंह ने कहा कि यह सीमा से सटा हुआ है और इस तरह के बुनियादी ढांचे को कई वर्षों के दौरान विकसित किया गया है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD