[gtranslate]
Country

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर का नया ‘फ्लीट्स’ फीचर भारत में लॉन्च

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने अपने यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नया फीचर पेश किया है, जिसका नाम फ्लीट्स है। ट्विटर यूजर्स इस फीचर के जरिए फोटो और वीडियो पोस्ट कर सकेंगे, जो 24 घंटे बाद खुद-ब-खुद गायब हो जाएंगे। ट्विटर ने मंगलवार से इसे शुरू करते हुए कहा कि वह भारत में एक नई सुविधा का परीक्षण कर रहा है जिसे फ्लेट्स कहा जाता है जो लोगों को अपने क्षणभंगुर विचारों को मंच पर लाने में सक्षम करेगा। 24 घंटे के बाद फ्लेट्स पोस्ट गायब हो जाएंगे और उन पर कोई लाइक, रीट्वीट या पब्लिक रिप्लाई नहीं होगा।

आगे ट्विटर ने कहा कि अनुसंधान से यह पता चला है कि लोग ट्वीट नहीं करते क्योंकि ट्वीट्स स्थायी लगते हैं और रीट्वीट और पसंद की संख्या प्रदर्शित करते हैं। कंपनी ने कहा कि यह उम्मीद है कि फ्लेट्स कई और लोगों को खुद को अधिक स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने के लिए सशक्त बनाएगा। भारत ब्राजील और इटली के बाद वैश्विक स्तर पर तीसरा बाजार है जहां ट्विटर इस सुविधा का परीक्षण कर रहा है।

मंच ने ट्विटर के लिए सार्वजनिक बातचीत की सेवा करने के लिए कहा, अधिक लोगों को बातचीत करने में सहज महसूस करने की आवश्यकता है और कम दबाव और नियंत्रण के साथ ट्विटर पर बातचीत करने के लिए और अधिक तरीके होने की आवश्यकता है। इसमें कहा गया है कि फ्लेट्स तेज और परिचित होंगे और उपयोगकर्ता फ्लेट्स में टेक्स्ट या मीडिया जोड़ सकते हैं।

रि-ट्वीट और कमेंट का नहीं मिलेगा विकल्प

मनीष माहेश्वरी, ट्विटर इंडिया के एमडी ने कहा कि भारत ट्विटर के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वैश्विक स्तर पर सबसे बड़े और सबसे तेजी से बढ़ते दर्शकों के बाजारों में से एक है। उन्होंने आगे कहा, “हम इस नए उत्पाद का अनुभव करने के लिए फ्लेट्स प्रयोग को भारत में लाने और इसे दुनिया के पहले तीन देशों में से एक बनाने के लिए उत्साहित हैं। भारत में परीक्षण से, हम सीखेंगे कि कैसे बातचीत के एक नए तरीके को जोड़ने से भारतीयों का तरीका बदल जाता है। ट्विटर पर व्यस्त रहें। यह देखना भी दिलचस्प होगा कि क्या यह आगे चलकर लोगों को साझा करने की अनुमति देकर विविधता को बढ़ाता है जो कि वे इस तरह से सोच रहे हैं जो हल्के-फुल्के हैं। ”

जिन खातों का अनुसरण किया गया है उनके फ़्लैट एक समयरेखा के ऊपर सही होंगे। लोग किसी पोस्ट के नीचे देखकर अपने फ्लीट को देख सकते हैं। वे किसी के अवतार पर टैप करके देख सकते हैं कि उस व्यक्ति ने क्या साझा किया है क्योंकि वे अंतिम बार ट्विटर पर देखे गए थे। वैकल्पिक रूप से, कोई व्यक्ति अपने प्रोफ़ाइल पृष्ठ को देखकर भी किसी खाते की फ़्लेट्स पा सकता है।

फ्लीट्स का उपयोग

फ्लीट्स का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को एक नया फ्लीट बनाने के लिए अपनी प्रोफ़ाइल के शीर्ष पर अवतार को टैप करने, शब्दों को टाइप करने या मीडिया से फ़ोटो और वीडियो जोड़ने और पोस्ट करने के लिए ’फ्लीट’ पर टैप करने की आवश्यकता होती है। किसी और के बेड़े को देखने के लिए, उपयोगकर्ता अपने नवीनतम फ्लेट्स को देखने के लिए अपने अवतार को टैप कर सकते हैं। फ्लेट्स पर अपने अनुयायियों के साथ जुड़ने के लिए, उत्तर देने और प्रतिक्रिया करने के लिए बटन उपलब्ध हैं।

जब डायरेक्ट मैसेज (डीएम) खुले होते हैं और अनुयायी निजी रूप से डीएम के माध्यम से उत्तर दे सकते हैं या इमोजी के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं, और निजी तौर पर बातचीत जारी रख सकते हैं। डीएम में फ्लेट्स के साथ जवाब और प्रतिक्रियाएं दिखाई देंगी। लोग मेनू का उपयोग करके फ्लेट्स की रिपोर्ट भी कर सकते हैं।

ट्विटर के ग्रुप.प्रोडक्ट के मैनेजर मो अल अदहम ने कहा, “हम चाहते हैं कि लोग ट्विटर पर कम दबाव और अधिक नियंत्रण के साथ विभिन्न तरीकों से बातचीत कर सकें। इसीलिए हम उनके क्षणभंगुर विचारों को साझा करने का तरीका परीक्षण कर रहे हैं।” मंच ने कहा कि ब्राजील में अपने फ्लेट्स परीक्षणों के बाद से, ट्विटर ने देखा है कि लोग अपने दिमाग में क्या साझा करने में अधिक सहज हो गए हैं। कंपनी ने कहा कि आने वाले दिनों में आईओएस और एंड्रॉइड के लिए ट्विटर पर आईओएस और एंड्रॉइड पर फ्लेट्स उपलब्ध होंगे।

You may also like

MERA DDDD DDD DD