[gtranslate]
Country

देश का सबसे अधिक कमाई करने वाला रेलवे स्टेशन बना नई दिल्ली स्टेशन

 

भारत में हर रोज करोड़ों लोग अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए ट्रेन से सफर करते हैं। सरकार रेल यात्रियों की सुविधा के लिए आए -दिन कोई न कोई नया ऐलान कर देती है। देशभर में लगभग 6100 रेलवे स्टेशनों पर मफ्त वाई-फाई इंटरनेट सुविधा उपलब्ध होती है। ऐसे में अगर आप सोच रहे हैं कि रेलवे को आखिर कमाई कितनी होती होगी या कौन सा रेलवे स्टेशन कमाई के मामले में सबसे अग्रणी है तो पिछले महीने आई एक रिपोर्ट से इसका खुलासा हुआ है।

दरअसल, सबसे ज्यादा कमाई करने वाले भारतीय रेलवे स्टेशनों की लिस्ट सामने आ गई है। मालूम हो कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन देश की राजधानी में स्थित है। नई दिल्ली स्टेशन सालाना करीब 2400 करोड़ रुपये कमा रहा है। भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। भारतीय रेलवे प्रतिदिन ढाई करोड़ से अधिक यात्रियों को ले जाता है। भारतीय रेलवे के पास देश भर के 7000 स्टेशनों से 15000 ट्रेनें चल रही हैं। इन स्टेशनों में नई दिल्ली स्टेशन रेलवे राजस्व में पहले स्थान पर है।

भारतीय रेलवे के इस स्टेशन से हर साल करीब 367 करोड़ यात्री सफर करते हैं और रेलवे को इनसे सालाना करीब 2400 करोड़ रुपये की कमाई होती है। पश्चिम बंगाल का हावड़ा स्टेशन नई दिल्ली के बाद दूसरा सबसे ज्यादा कमाई करने वाला स्टेशन है। रेलवे द्वारा 1 अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2022 तक जारी आंकड़ों के अनुसार, पश्चिम बंगाल का हावड़ा स्टेशन रेलवे राजस्व के मामले में दूसरे स्थान पर है। इस स्टेशन से रेलवे को सालाना करीब 1330 करोड़ रुपये की कमाई होती है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या करीब तीन करोड़ अधिक है। हावड़ा से हर साल 6.57 यात्री यात्रा करते हैं।

रेलवे के राजस्व की सूची में चेन्नई सेंट्रल स्टेशन 940 करोड़ रुपये के वार्षिक राजस्व के साथ तीसरे स्थान पर है। मुंबई का छत्रपति शिवाजी टर्मिनस 755 करोड़ रुपये की आय के साथ छठे स्थान पर है। मुंबई का लोकमान्य तिलक टर्मिनस 752 करोड़ रुपये के वार्षिक राजस्व के साथ सातवें स्थान पर है। गुजरात का अहमदाबाद रेलवे स्टेशन करीब 705 करोड़ रुपये की कमाई के साथ आठवें स्थान पर है। रेलवे नौवें स्थान पर मौजूद बेंगलुरू में अपने एसबीसी स्टेशन से 650 करोड़ रुपये कमा रहा है।

बिहार का पटना जंक्शन रेलवे राजस्व के मामले में भी अग्रणी है। पटना जंक्शन स्टेशन से रेलवे का सालाना राजस्व 4.36 करोड़ तक पहुंच गया है। रेलवे ने दानापुर स्टेशन से 2.01 करोड़ रुपये और मुजफ्फरपुर जंक्शन से 1.77 करोड़ रुपये की कमाई की।

यह भी पढ़ें : अब जंगलों में आग लगने से पहले अलर्ट करेगी यह तकनीक

You may also like

MERA DDDD DDD DD