[gtranslate]
Country

नेपाल ने भारत की 10 से अधिक दवाओं के आयात पर लगाया प्रतिबंध

नेपाल ने भारतीय कंपनियों की लगभग 16 दवा कंपनियों की दवा के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। नेपाल दवा नियामक प्राधिकरण द्वारा प्रतिबंधित दवाओं की जारी इस सूची में कई बड़ी दवा कंपनियों के नाम हैं। नेपाल के ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन विभाग की लिस्ट में दिव्या फार्मेसी सहित 16 भारतीय दवा कंपनियां सूचीबद्ध हैं।

नेपाल ने द्वारा जारी सूची में में रेडियंट पैरेन्टेरल्स लिमिटेड, मरकरी लेबोरेटरीज लिमिटेड, एलायंस बायोटेक, कैपटैब बायोटेक, एग्लोमेड लिमिटेड, जी लेबोरेटरीज लिमिटेड, डैफोडिल्स फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड, जीएलएस फार्मा लिमिटेड, यूनिजूल्स लाइफ साइंस लिमिटेड, कॉन्सेप्ट फार्मास्युटिकल्स प्राइवेट की दवाओं के आयात पर रोक लगाया गया है।

इसके अलावा आनंद लाइफ साइंसेज लिमिटेड, आईपीसीए लेबोरेटरीज लिमिटेड, कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड, डायल फार्मास्युटिकल्स, एग्लोमेड लिमिटेड और मैकुर लेबोरेटरीज लिमिटेड को भी सूची में बैन दिखाया गया है। बताया जा रहा है कि भारत की ये कंपनियां डब्ल्यूएचओ मानकों का पालन करने में असफल साबित हुई हैं। इसके चलते ही नेपाल ने ऐसा निर्णय लिया है।

बैन की वजह

विभाग के प्रवक्ता संतोष केसी द्वारा इस पर बयान देते हुए कहा गया है कि जिन्होंने अपने प्रोडक्ट को हमारे देश में निर्यात करने के लिए आवेदन किया था उन दवा कंपनियों की मैन्युफैक्चरिंग सुविधाओं के निरीक्षण के बाद हमने कंपनियों की सूची जारी की है ये वो कंपनियां हैं जिनके द्वारा डब्ल्यूएचओ के मानकों का पालन नहीं किया जा रहा है।

कुछ कंपनियों में प्रोडक्ट रेगुलेटरी आवश्यकताओं का पालन नहीं किया जाता है वहीं कुछ कंपनियां द्वारा अच्छी मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस का पालन नहीं किया जाता है।

यह भी पढ़ें : चीन के हालात खराब

You may also like

MERA DDDD DDD DD