[gtranslate]
Country

26 जुलाई को होगी NEET परीक्षा, केन्द्रीय मंत्री निशंक ने की घोषणा

HRD मंत्री निशंक ने कहा- 15 अगस्त के बाद खुलेंगे स्कूल और कॉलेज

कोरोना संकट के चलते NEET परीक्षाओं पर ऊहापोह की स्थिति चल रही थी जिसे खत्म करते हुए केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक ने परीक्षाओं की तारीख की घोषणा कर दी है। केन्द्रीय मंत्री निशंक के अनुसार, NEET का आयोजन 26 जुलाई, 2020 को किया जाएगा। JEE मुख्य परीक्षा 18, 20, 21, 22 और 23 जुलाई, 2020 को आयोजित होगी।

जबकि JEE (अग्रिम) परीक्षा अगस्त में हो सकती है। केन्द्रीय मंत्री निशंक के अनुसार यूजीसी नेट 2020 और सीबीएसई की 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीखें भी जल्द ही घोषित की जाएंगी। शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए एनआईटी, आईआईटी और आईआईटीके शुल्क में कोई बढ़ोतरी नहीं की जाएगी।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक वेबिनार के माध्यम से देशभर के विद्यार्थियों के साथ संवाद किया। संवाद के दौरान केंद्रीय मंत्री ने लंबित प्रवेश परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा की। एक घंटे के संवाद के दौरान उन्होंने विद्यार्थियों की स्कूली परीक्षाओं, प्रवेश परीक्षाओं, शैक्षणिक कैलेंडर, ऑनलाइन शिक्षा, शुल्क, विद्यार्थियों के मानसिक स्वास्थ्य, अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों, फेलोशिप आदि से जुड़ी चिंताओं और सवालों पर अपनी प्रतिक्रिया दी।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के विद्यार्थियों के स्वास्थ्य और शैक्षणिक गतिविधियों को लेकर काफी चिंतित हैं। इसे ध्यान में रखते हुए उनका मंत्रालय विद्यार्थियों की चिंताओं के शीघ्र और तत्काल समाधान करने के लिए सभी कदम उठा रहा है। पोखरियाल ने विद्यार्थियों से राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक : https://nta.ac.in/LecturesContent पर जाकर भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित और जीव विज्ञान से जुड़े पर व्याख्यान देखकर प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने के लिए कहा।

उन्होंने कहा कि प्रवेश परीक्षा की तैयारियों के लिए एमएचआरडी के विभिन्न प्लेटफॉर्म को उपयोग किया जा सकता है। इसमें स्वयंप्रभा डीटीएच चैनल, आईआईटी पाल ऑफ स्वयंप्रभा, दीक्षा, ई पाठशाला, नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी, स्वयं, ई-पीजी पाठशाला, शोधगंगा, ई-शोधसिंधु, ई-यंत्र, स्पोकेन ट्यूटोरियल और वर्चुअल लैब्स शामिल हैं।

नेटवर्क में दिक्कतों से जुड़े ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों से संबंधित एक सवाल के जवाब में केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि एमएचआरडी ने टाटा स्काई और एयरटेल डीटीएच परिचालकों, डीडी-डीटीएच, डिश टीवी के डीटीएच प्लेटफॉर्मों और जियो टीवी ऐप पर स्वयं प्रभा चैनलों के प्रसारण के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के साथ समझौता किया है।

गौरतलब है कि स्वयं प्रभा एक 32 डीटीएच चैनलों का समूह है, जो जीवन भर सीखने में दिलचस्पी रखने वाले देश भर के सभी शिक्षकों, विद्यार्थियों और नागरिकों के लिए कला, विज्ञान, वाणिज्य, ललित कला, सामाजिक विज्ञान और मानविकी विषयों, इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, विधि, औषधि, कृषि आदि विषयों से जुड़ी पाठ्य सामग्री पर आधारित उच्च गुणवत्ता वाला शैक्षणिक पाठ्यक्रम उपलब्ध करा रहा है।

बोर्ड परीक्षा से संबंधित विद्यार्थियों की चिंताओं पर केंद्रीय मंत्री ने स्पष्ट किया कि बोर्ड सिर्फ मुख्य विषयों की परीक्षाएं ही आयोजित करेगा, जो अगली कक्षा में जाने के लिए जरूरी होंगी। यह उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए अहम हो सकता है। उन्होंने बताया कि एक अप्रैल को जारी सीबीएसई की प्रेस विज्ञप्ति में 29 विषयों का ब्यौरा और अन्य विवरण दिया गया है, जो बोर्ड की वेबसाइट http://cbse.nic.in/ पर देखा जा सकता है। उत्तर पूर्व दिल्ली को छोड़कर देश भर में 10वीं कक्षा की परीक्षाएं संपन्न हो गई हैं और परीक्षाएं शुरू होने से पहले सभी हितधारकों को 10 दिन का पर्याप्त समय दिया जाएगा।

सरकार लॉकडाउन की अवधि के दौरान हुए शैक्षणिक नुकसान से विद्यार्थियों को उबारने की योजना बना रही है। कोविड-19 लॉकडाउन पर प्रतिक्रिया के रूप में सीबीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षाओं 2021 के लिए पाठ्यक्रम भार में अनुपातिक कमी के लिए शिक्षण संबंधी नुकसान आकलन किया जाएगा। इस क्रम में बोर्ड की पाठ्यक्रम समितियों ने विभिन्न परिदृश्यों में पाठ्यक्रम में कटौती की दिशा में काम शुरू कर दिया है। इस संबंध में जल्द ही विद्यार्थियों को सूचना दे दी जाएगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सत्र 2020-21 के लिए यूजी और पीजी कार्यक्रमों के लिए प्रवेश 31अगस्त तक पूरा किया जा सकता है। यदि जरूरत पड़ती है तो अनंतिम प्रवेश भी दिया जा सकता है और पात्रता परीक्षा के संबंधित दस्तावेज 30 अगस्त तक स्वीकार किए जा सकते हैं। पुराने विद्यार्थियों के लिए एक अगस्त से और नए विद्यार्थियों के लिए एक सितंबर से शैक्षणिक सत्र 2020-21 शुरू हो सकता है।

You may also like