[gtranslate]
Country

मुंबई को ट्रैफिक जाम से निजात दिलाएगी मुंबई तटीय सड़क, यातायात के लिए 2023 को जाएगी खोली

महाराष्ट्र में ट्रैफिक जाम की समस्या को कम करने के लिए बनाई जा रही आठ-लेन की तटीय सड़क जुलाई 2023 में यातायात के लिए खोली जाएगी।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने सोमवार, 21 दिसंबर को यह जानकारी दी। बीएमसी ने दक्षिण मुंबई में मरीन ड्राइव को उत्तरी मुंबई के बोरीवली से जोड़ने के लिए 29.2 किलोमीटर लंबी समुद्र तटीय सड़क परियोजना शुरू की है।

चहल ने संवाददाताओं को 12,721 करोड़ रुपये की इस परियोजना की स्थिति के बारे में जानकारी दी और कहा कि सड़क परियोजना का लगभग 17 प्रतिशत अब तक पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि सड़क “यातायात के लिए जुलाई 2023 में खोली जाएगी।” यह परियोजना अक्टूबर 2018 में शुरू हुई थी और 2022 तक पूरा होने की उम्मीद थी, लेकिन मुकदमों के कारण इसमें देरी हुई।

चहल ने कहा, “पिछले दो महीनों में नवंबर तक 1,281 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ बहुत सारे काम किए गए हैं।” बॉम्बे हाई कोर्ट ने जुलाई 2019 में परियोजना के लिए तटीय सड़क क्षेत्र की मंजूरी को अस्वीकार कर दिया था, जिसके बाद परियोजना को रोक दिया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल दिसंबर में अदालत के आदेश पर रोक लगा दी, जिसके बाद निर्माण कार्य फिर से शुरू हो गया।

इस सड़क को कहते हैं क्वीन्स नेकलेस

मरीन ड्राइव एक ‘सी’ (C) आकार का सिक्स लेन कंक्रीट रोड है, जिसका निर्माण 1920 में निर्मित अरब सागर तट पर हुआ था। क्वीन का नेकलेस (रानी का हार), इस सड़क को मुंबई की सबसे खूबसूरत सड़क माना जाता है। रात में, मरीन ड्राइव की शानदार वक्र पर स्ट्रीट लाइटें रात में इस तरह चमकती हैं कि इसे रानी के हार का नाम दिया गया है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD