[gtranslate]
Country

नए संसद भवन में होगा 2022 का मानसून सत्र 

सरकार की  सेंट्रल विस्टा को पुनर्विकसित करने की योजना को मंजूरी देने के बाद  नए  संसद भवन के निर्माण के लिए केंद्रीय लोक निर्माण विभाग ने बोलियां  लगाने का आमंत्रण दिया था।  जिसके चलते लार्सन एंड टूब्रो लिमिटेड ने 865 करोड रुपए जबकि टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड ने 861.90 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी। खबरों  के अनुसार इस  पूरी  प्रक्रिया में टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड ने कल बुधवार 16 सितंबर  को बाजी मार ली है।  अब नए संसद भवन का निर्माण 861.90 करोड़ रुपये में होगा ।

नए संसद भवन में लोकसभा का सेंट्रल हॉल इतना बड़ा होगा कि आने वाले समय में अगर सासंदों की संख्या बढ़ाई भी जाती है, तो आराम से सभी सांसद बैठ सकेंगे । सरकार द्वारा प्रस्तावित नए संसद भवन के लोकसभा की  इमारत में सदन के अंदर 900 सीटें होंगी। वहीं, संयुक्त सत्र के दौरान लोकसभा में 1350 सांसद आराम से बैठ सकेंगे ।

उल्लेखनीय है कि बन रहे नए संसद भवन के निर्माण के लिए उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड समेत सात कंपनियों ने पात्रता बोलियां जमा की थी।  केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के ऑनलाइन पोर्टल के अनुसार मिल रही जानकारी के मुताबिक  इन कंपनियों में टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड, लार्सन एंड टूब्रो लिमिटेड, आईटीडी सीमेंटेशन इंडिया लिमिटेड, एनसीसी लिमिटेड, शपूरजी पलोनजी एंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड, उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड और पीएसपी प्रोजेक्ट्स लिमिटेड शामिल थी।

इस आमंत्रित करने वाले नोटिस के अंदर कहा गया था कि सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत मौजूदा संसद भवन के पास नई इमारत का निर्माण किया जाएगा जिसका 21 महीने के भीतर  कार्य पूरा होने का अनुमान है।  यही नहीं बल्कि इसके निर्माण के लिए 889 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया था।  केंद्र सरकार की प्रमुख निर्माण एजेंसी सीपीडब्ल्यूडी का कहना था कि नई इमारत का निर्माण पार्लियामेंट हाउस स्टेट की भूखंड संख्या 118 पर करवाया जाएगा।

वहीं दूसरी ओर केंद्रीय लोक निर्माण विभाग की ओर से कहा गया कि परियोजना जब तक पूरी नहीं होती तब तक मौजूदा संसद भवन के अंदर भी कामकाज चलता रहेगा। अब ऐसा माना जा रहा है कि संसद के मानसून सत्र के खत्म होने के बाद नए संसद भवन का निर्माण कार्य शुरू होगा। नए संसद भवन में सांसदों के बैठने के लिए 900 सीटें जबकि संयुक्त सत्र में 1350 सांसदों के बैठने की व्यवस्था होगी। यानी 2022 का मानसून  सत्र नए संसद में आयोजित किए जाने की उम्मीद है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD