[gtranslate]
Country

PM बनने के बाद मोदी का आज 60 वां विदेश दौरा,कोरोना महामारी ने लगा दिए थें ब्रेक

अपने विदेशी दौरों के लिए अक्सर चर्चाओं में रहने वाले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 महीने 11 दिन यानी कि पूरे 497 दिन के बाद आज बांग्लादेश के दौरे पर हैं। उनका यह दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

पिछले साल कोरोना काल में उनके विदेशी दौरों पर महामारी ने ब्रेक लगा दिए थे । जिसके चलते वह देश से बाहर नहीं जा सके थे। प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी का आज 60वां विदेश दौरा है ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेशी दौरों की बात करें तो पहले कार्यकाल के 5 साल में उन्होंने 49 विदेशी दौरे किए। जिनमें उन्होंने 93 देशों की यात्रा की। जबकि वह इस दौरान 198 दिन विदेशों में रहे ।

दूसरी बार की सरकार के 22 महीनों की अगर बात करें तो इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी के महज 10 दौरे हुए । जिनमें उन्होंने 13 देशों की यात्राएं की । जबकि इस दौरान वह 33 दिन विदेशों में रहे। पहले और दूसरे कार्यकाल का आकलन करें तो पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री मोदी हर साल औसतन 10 विदेशी दौरों पर रहे।

लेकिन दूसरे कार्यकाल में उनके लिए कोरोना महामारी ने ब्रेक लगाने का काम किया । जिससे वह पिछले साल एक भी दौरा विदेश का नहीं कर सके। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विदेशी दौरा आखरी बार नवंबर 2019 में रहा । इस दिन 15 नवंबर को प्रधानमंत्री ब्राजील गए थे । इसके बाद वह वर्ष 2020 में विदेश दौरा करने की योजना बना ही रहे थे कि कोरोना महामारी ने देश और दुनिया में पैर पसार दिए । जिसके चलते उनको देश में ही रहने को मजबूर होना पड़ा।

इस दौरान पिछले 1 साल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही वर्चुअल मीटिंग के जरिए हिस्सा ले रहे थे। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्लादेश के दौरे पर है । जहां बांग्लादेश अपना 50वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। दूसरी वजह यह है कि इस दौरान बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान का जन्म शताब्दी वर्ष भी है। इसके साथ ही भारत-बांग्लादेश के बीच कूटनीतिक रिश्तों की भी आज 50वीं वर्षगांठ है।

गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी ने मई 2014 में देश के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। इसके बाद से वे अब तक 60 विदेश दौरे कर चुके हैं। इन दौरों पर कई बार उन्होंने एक से ज्यादा देशों की भी यात्रा की। पीएम मोदी मई 2014 से नवंबर 2019 तक 104 देशों की यात्राएं कर चुके हैं।

हालांकि, पीएम मोदी पिछले एक साल से अधिक समय से किसी विदेश दौरे पर नहीं गए। हालांकि यहां यह भी बताना जरूरी है कि सबसे ज्यादा विदेशी दौरों का रिकॉर्ड अभी तक पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम रहा है । सबसे ज्यादा विदेश दौरों के मामले में मोदी अभी इंदिरा गांधी से पीछे हैं। इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री रहते 16 साल में 113 विदेश यात्राएं की थीं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD