Country Latest news

केंद्रीय कर्मचरियो को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्रीय कैबिनेट की बुधवार को हुई बैठक में कर्मचारियों का दैनिक भत्ता (डीए) बढ़ाने का प्रस्ताव पास कर दिया गया हैं।

दिवाली से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्रीय कैबिनेट की बुधवार को बैठक हुई, जिसमे केंद्रीय कर्मचारियों का दैनिक भत्ता (डीए) बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया। जिसे केंद्रीय कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। इसके बाद सरकारी कर्मचारियों की महंगाई भत्ता को 12 फीसदी से बढाकर 17 फीसदी कर दिया गया है केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर ने बताया कि बढ़े हुए भत्ते की रकम जुलाई 2019 से दी जाएगी। सरकार के इस फैसले से 50 लाख केंद्रीय कर्मचारी और करीब 65 लाख पेंशनर्स को फायदा मिलने की उम्मीद है। वहीं इस फैसले की वजह से सरकारी खजाने पर 16 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ सकता है।

इसके अतिरिक्त कैबिनेट ने कुछ अन्य फैसले भी लिए है जिसमे किसानों को भी राहत मिली है। प्रकाश जावेडकर ने बताया कि किसान 30 नवंबर तक किसान सम्मान निधि के लिए आधार नंबर को दे सकते हैं। पहले यह तारीख एक अगस्त 2019 थी। इस निधि के तहत सरकार सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक मदद छोटे किसानों को देती है। इसके अलावा आशा कार्यकर्ताओं के वेतन को 1000 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये कर दिया गया है।

दरअसल बीते एक साल में ऐसा दूसरी बार है जब महंगाई भत्ता में इजाफा हुआ है। मोदी सरकार  ने अपने पहले कार्यकाल के आखिरी महीनों में कर्मचारियों और पेंशनधारकों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 9 फीसदी से बढाकर 12 फीसदी कर दिया था। तब सरकार ने बताया था कि इस फैसले से देश के खजाने पर 9168.12 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

You may also like