[gtranslate]
Country

सरकार का बड़ा फैसला, Tik Tok समेत 59 चीनी ऐप्स बैन

सरकार का बड़ा फैसला, देशभर में Tik Tok समेत 59 चीनी ऐप्स बैन

चीन के साथ सीमा पर जारी तनाव के बीच भारत सरकार की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है। भारत सरकार ने डेटा को बदलने वाले चीनी ऐप्स और गोपनीयता के मुद्दों के साथ प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

सरकार ने ऐसे ही 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है, जिनमें लोकप्रिय ऐप टिकटॉक भी शामिल हैं। सरकार ने मोबाइल और गैर-मोबाइल इंटरनेट-सक्षम उपकरणों दोनों में इन ऐप्स के उपयोग को रोकने का फैसला किया है।

कुछ दिन पहले भारतीय खुफिया एजेंसियों ने 52 खतरनाक चीनी ऐप के बारे में चेतावनी जारी की थी। अधिकारियों ने चेतावनी दी कि भारत सरकार को इन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाना चाहिए या देश के नागरिकों को इन 52 चीनी ऐप्स का उपयोग नहीं करना चाहिए। एजेंसियों ने कहा था कि ये 52 ऐप सुरक्षित नहीं थे और इन ऐप के ज़रिए बड़ी संख्या में भारतीय जानकारी दूसरे देशों में भेजी जा रही थी। सुरक्षा एजेंसियों द्वारा सरकार को भेजी गई सूची में टिक-टॉक के साथ यूसी ब्राउज़र, एक्जेंडर, शेयरइट, क्लीन मास्टर जैसे ऐप शामिल थे।

इसी क्रम में अब सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी से सीमा तनाव और रिपोर्टों के बाद केंद्र ने 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। केंद्र द्वारा जारी एक बयान में, केंद्रीय सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MIT) ने भारत की संप्रभुता और अखंडता, राष्ट्रीय सुरक्षा और देश के लोगों के हितों के नाम पर 59 चीनी ऐप को प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया है।

ऐप्स की सूची जिन्हें सरकार ने प्रतिबंधित कर दिया है:

पश्चिमी देशों में सुरक्षा प्रणालियों को अक्सर चीनी कंपनियों के स्वामित्व वाले ऐप्स के उपयोग से उत्पन्न खतरों से अवगत कराया जाता है। इन ऐप्स के बारे में एक चेतावनी भी दी गई थी कि किसी देश के साथ विवाद होने की स्थिति में इन ऐप्स के माध्यम से विरोधी देश की संचार प्रणाली बाधित हो सकती है।

You may also like