[gtranslate]
Country

चौथी बार केदार के द्वार मोदी

पिछले पांच साल में सत्तासीन रहते बाबा केदारनाथ की शरण में कयी बार पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर देवभूमि पहुचे है। चार दिन बाद दुनिया के सबसे बडे लोकतंत्र की भाग्यपेटी ( ईवीएम) के खुलने से पहले बाबा केदारनाथ के दर्शनार्थ उत्तराखंड पहुंचे मोदी की इस आध्यात्मिक यात्रा को महत्तवपूर्ण माना जा रहा है । कहा जा रहा है कि कही न कही भाजपा में विद्रोह की आग सुलगने और पूर्ण बहुमत न मिलने का डर भी उन्हे बरबस बाबा की शरण में आने को मजबूर कर रहा होगा । चर्चा है कि उनकी इस यात्रा से उन्हे आध्यात्मिक बल तो मिलेगा ही साथ ही बाबा से जीत का आशीर्वाद भी मिल सकता है । लोकसभा चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चौथी बार बाबा केदार के द्वार पहुंचे है । सबसे पहले उन्होने केदारनाथ मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की और रुद्राभिषेक किया । प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा को देखते हुए प्रशासन, पुलिस और एसपीजी ने अपनी विशेष तैयारियां पहले से ही पूरी कर ली हैं । वहीं मोदी की इस यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है । गुरुड़चट्टी में साधना के बाद यह पहला मौका है जब पीएम मोदी केदारनाथ में ध्यान कर रहे है । हालांकि आज केदारनाथ और बद्रीनाथ में बारिश होने का अनुमान है । गौरतलब है कि दो साल पूर्व 2017 में कपाट खुलने के मौके पर पीएम मोदी ने प्रथम भक्त के तौर पर बाबा केदार के दर्शन कर रुद्राभिषेक किया था । उसके बाद से अब वे चौथी बार केदारनाथ आए हैं । 2013 में केदारनाथ में आई आपदा के बाद पुनर्निर्माण पर लगातार उनकी नजर रही है । यह भी उल्लेखनीय है कि केदारनाथ के पुनरुत्थान का जिम्मा संभालने के बाद मोदी ने ही केदारनाथ गुफा के पुनर्निर्माण के निर्देश दिए थे। पिछले साल बनकर तैयार गुफा का संचालन इस साल से शुरू हो गया । याद रहे कि इस साल महाराष्ट्र के जय शाह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुफा में रुकने वाले दूसरे भक्त होंगे ।

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोकसभा चुनाव की आपाधापी के बाद आज सुबह अपने दो दिवसीय आध्यात्मिक दौरे के तहत केदारनाथ पहुंचे । इस दौरान बाबा केदारनाथ के पूरे भक्मिमय माहौल में विशेष पूजा अर्चना कर मात्था टेका. जहां उनके तीर्थ पुरोहित प्रवीण तिवारी और बीकेटीसी के आचार्य ओमकार शुक्ला द्वारा पूजा कराई गयी । लगभग आधे घंटे की पूजा में रुद्राभिषेक व अन्य पूजाएं की गयी । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर आज सुबह करीब आठ बजकर 27 मिनट पर वायुसेना के विशेष विमान से जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे थे । जहां राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, डीजीपी अनिल रतूड़ी सहित अन्य अधिकारियों ने पीएम मोदी का स्वागत किया । कुछ देर बाद प्रधानमंत्री मोदी जौलीग्रांट एयरपोर्ट से सेना के हेलीकॉप्टर से केदारनाथ के लिए रवाना हो गए। करीब सुबह नौ बजकर 37 मिनट पर उनका हेलीकॉप्‍टर केदारनाथ में उतरा ।

भगवान शिव की साधना के लिए आज एक अलग ही अंदाज में प्रधानमंत्री मोदी केदारनाथ धाम पहुंचे । उन्होंने हल्के नीले रंग के चोला पहना हुआ है और कमर पर भगवा साफा बांधा हुआ है। वहीं सिर पर हिमाचली टोपी पहने हुए हैं। वह हेलीपैड से पैदल ही केदारनाथ मंदिर की ओर चल दिए । केदारघाटी में बने वीवीआईपी हेलीपैड पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर सेना का हेलीकॉप्टर सुबह करीब साढ़े नौ बजे लैंड हुआ ।

यहा यह भी उल्लेखनीय है कि इससे पहले प्रधानमंत्री की यात्रा के मद्देनजर केदारनाथ धाम में आज सुबह 8 बजे से आम भक्तों के लिए दर्शन बंद कर दिए गए थे। मंदिर परिसर में एसपीजी तैनात है । मंदिर के चारों ओर लाल कारपेट बिछाई गई है । वहीं केदारनाथ धाम में हल्के बादल छाए हुए हैं । कभी भी बादल बरस सकते है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ धाम में रात्रि प्रवास के साथ ही बाबा केदार की यात्रा में एक नया अध्याय भी जुड़ जाएगा यह पहला मौका होगा जब देश के प्रधानमंत्री धाम में रात्रि प्रवास करेंगे । इसके बाद उन्होने पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण भी किया ।

You may also like

MERA DDDD DDD DD